दुनिया की सबसे रोमांटिक जगह, यहां मांगी गई हर मुराद होती है पूरी

0
63

Tunnel Of Love की क्या है मान्यता?

Tunnel Of Love: एक ऐसी टन्नल जिसमें प्रेमी जोड़े जो भी मुराद मांगते हैं वो पूरी जरूर होती है। ये टनल प्यार का प्रतीक है जिसमें प्रेमी जोड़े एक दूसरे का हाथ पकड़कर घूमते हैं, प्यार भरी बातें करते हैं। इस टनल में एक साथ घूमने के लिए कई प्रेमी जोड़े दूर दूर से यहां आते हैं।

जिस टनल की हम बात कर रहे हैं वो यूक्रेन की सबसे रोमांटिक जगह है, जिसका नाम है टनल ऑफ लव (Tunnel Of Love). यहां देश विदेश से कई प्रेमी जोड़े घूमने आते हैं और अपने पार्टनर के साथ वक्त बिताते हैं। कहा जाता है कि अगर प्यार सच्चा होता है तो टनल ऑफ लव में मांगी गई हर मुराद पूरी जरूर होती है। प्रेमी जोड़े इस टनल में एक दूसरे का हाथ पकड़कर घूमते हैं और इस दौरान दोनों में मन में जो भी भावना होती है अपने प्रेम को लेकर या फिर अपने भविष्य को लेकर वो सभी यहां पूरी होती है।

ये भी पढ़ें:
rainbow mountain
इस पहाड़ में कैसे आए इंद्रधनुष के रंग?

टनल ऑफ लव (Tunnel Of Love) में ज्यादातर लोग मई से अगस्त के बीच में जाते हैं और इसके बाद सितंबर और अक्टूबर में भी यहां काफी प्रेमी जोड़े दिखाई देते हैं। इस समय पर इस टनल की खूबसूरती देखने लायक होती है। बात करें मई से अगस्त के बीच की तो इस समय पूरी टनल हरे-भरे पत्तों से लदी रहती है और सितंबर अक्टूबर में ये टनल कुछ हरे पत्ते तो कुछ पीले पत्तों से लदालद रहती है। इस मौसम में अपने पार्टनर के साथ यहां जाना किसी जन्नत में घूमने से कम नहीं है।

वहीं आसपास के लोगों का कहना है कि बर्फबारी के दौरान टनल ऑफ लव (Tunnel Of Love) का अधिकतर हिस्सा बर्फ से ढक जाता है लेकिन फिर भी इस जगह की खूबसूरती बरकरार रहती है। टनल ऑफ लव (Tunnel Of Love) का ये नजारा भी काफी सुंदर दिखाई देता है।           

इस टनल (Tunnel Of Love) को लेकर मान्यता है कि ये एक ऐसी जगह है जिसे आशिर्वाद का स्थान माना जाता है। यही वजह है की देश विदेश से यहां कई प्रेमी जोड़े घूमने तो आते ही हैं साथ ही यहां आकर मुरादें भी मांगते हैं और अपने प्यार की कसमें खाते हैं।

tunnel of love
Source: Social Media

आपको बता दें कि यह जगह पहले एक रेलवे ट्रैक था लेकिन अब रेलवे इस ट्रैक का इस्तेमाल नहीं करती है, जिसके बाद से यहां पेड़ और कई बेले बड़ी होती चली गई और जब किसी ने इन्हें काटा ही नहीं तो ये प्रेमियों के लिए घूमने के लिए एक सुंदर जगह में तब्दील हो गई।

जिन भी प्रेमियों ने इस टनल ऑफ लव में मुरादें मांगी पूरी हुई और इसके बाद से ये जगह प्रेमी जोड़ों में काफी प्रचलित हो गई।   

अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ टनल ऑफ लव (Tunnel Of Love) में आना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यूक्रेन की राजधानी कीव आना होगा, इसके बाद कीव से करीबन 350 किलोमीटर की दूरी पर क्लेवन आएगा, जहां टनल ऑफ लव स्थित है।

दुनिया की सबसे रोमांटिक जगह, यहां मांगी गई हर मुराद होती है पूरी

अगर आप सड़क के रस्ते क्लेवन जाएंगे तो आप साढ़े तीन से चार घंटों में यहां पहुंचे जाएंगे। यहां तक पहुंचने के लिए आप कोई टैक्सी ले सकते हैं या फिर कई प्राइवेट बसेस भी यहां जाती हैं। इसके अलावा टनल ऑफ लव जाने के लिए हेलीकॉप्टर सुविधा भी उप्लबद्ध है।

ये भी पढ़ें:
Kyaiktiyo Pagoda
चट्टान के किनारे टिका है ये रहस्यमयी पत्थर, महिलाएं नहीं छूं सकती इस पत्थर को

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com