कल से शुरू हो रहा फूलों की घाटी ट्रैक, आने वाले रखें इन बातों का ध्यान

0
54
VALLEY OF FLOWERS NATIONAL PARK
VALLEY OF FLOWERS NATIONAL PARK

DEVBHOOMI NEWS DESK:  उत्तराखण्ड में इन दिनों चारधाम यात्रा चल रही है। चारधाम यात्रा के बीच पर्यटकों के लिए चमोली जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी (VALLEY OF FLOWERS NATIONAL PARK) ट्रैक खुलने जा रहा है। कल यानि 1 जून 2024 से पर्यटकों के लिए खुलने जा रहा है। बता दें कि फूलों की घाटी यहाँ खिलने वाले विभिन्न तरह के फूलों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। फूलों की घाटी 30 अक्टूबर तक पर्यटकों के लिए खुली रहेगी।

VALLEY OF FLOWERS NATIONAL PARK
VALLEY OF FLOWERS NATIONAL PARK

फूलों की घाटी के लिए पर्यटकों का पहला दल कल यानि 1 जून को घांघरिया बेस कैंप से रवाना किया जाएगा। फूलों की घाटी का ट्रैक एक दिन का रखा गया है यानि पर्यटकों को उसी दिन बेस कैंप घांघरिया पहुंचना होगा। बेस कैंप घांघरिया में पर्यटकों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। (VALLEY OF FLOWERS NATIONAL PARK) इस बार फूलों की घाटी जाने के लिए भारतीय नागरिकों को 200 रुपए तथा विदेशी नागरिकों के लिए 800 रुपए ईको ट्रैक शुल्क चुकाना पड़ेग। बेस कैंप घांघरिया से टूरिस्ट गाइड की भी मिल सकेगा।

VALLEY OF FLOWERS NATIONAL PARK
VALLEY OF FLOWERS NATIONAL PARK

VALLEY OF FLOWERS NATIONAL PARK जाने वाले इन बातों का रखें ध्यान 

सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा और प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके अलावा अपने साथ लाई गई प्लास्टिक की बोतलों और समान की जानकारी देनी होगी। यहाँ जाने वाले अपने साथ कैमरे अतिरिक्त मोजे, दस्ताने, पोंचो/रेनकोट, अतिरिक्त बैटरी जरूर। साथ ही पर्यटकों को मौसम और सड़क की के बारे में भी पूछताछ कर लेनी चाहिए।

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज