उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने बंदीरक्षक के 238 पदों पर निकाली भर्ती, पढ़ें आवेदन से जुड़ी जानकारी

0
134
UKPSC Recruitment

UKPSC Recruitment: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) ने कारागार विभाग में बंदीरक्षक के 238 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया है। इसके लिए 15 नवंबर से 5 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को चयन के लिए पहले शारीरिक दक्षता परीक्षा और फिर लिखित परीक्षा देनी होगी।

आपको बता दे कि जेल बंदीरक्षक के 214 और महिला जेल बंदीरक्षक के 24 पदों पर भर्ती  होगी। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदक का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है। साथ ही उसे देवनागरी लिपि में हिंदी का ज्ञान भी होना चाहिए।

UKPSC Recruitment : महिला और पुरुष उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग मानक

पुरुष उम्मीदवारों के लिए पर्वतीय क्षेत्र को छोड़कर सामान्य, पिछड़ी व SC उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 165 सेमी और पर्वतीय क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए 160 सेमी होनी चाहिए। अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 157.5 सेमी है। वहीं, महिला बंदीरक्षक उम्मीदवारों के लिए पर्वतीय क्षेत्र को छोड़कर जनरल, OBC उम्मीदवारों के लिए कम से कम 152 सेमी और SC, ST उम्मीदवारों के लिए 147 सेमी ऊंचाई होनी चाहिए। उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 21 से 35 वर्ष होनी चाहिए। आयोग इस भर्ती के लिए 100 अंकों की शारीरिक दक्षता परीक्षा कराएगा, जिसमें पास होने के लिए न्यूनतम 50 अंक लाने अनिवार्य हैं। इसके बाद चुने गए उम्मीदवारों की वस्तुनिष्ठ प्रकार की 100 अंकों की परीक्षा कराई जाएगी।

UKPSC Recruitment

ये भी पढ़ें…   जिसे श्रद्धा ने माना था हमसफर-वही आफताब ले गए उसे एक दर्दनाक आखिरी सफर पर

यहां करें आवेदन – psc.uk.gov.in

UKPSC Recruitment : भर्ती के पद बढ़े 

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKPSC Recruitment) ने बंदीरक्षक भर्ती के लिए पहले 28 जून 2021 को विज्ञापन जारी किया था। उसमें पुरुष बंदीरक्षक के 200 और महिला बंदीरक्षक के 13 पद थे। अब आयोग ने जो विज्ञापन जारी किया है, उसमें पुरुष बंदीरक्षक के 214 और महिला बंदीरक्षक के 24 पद हो गए हैं यानी भर्ती के लिए पदों में बढ़ोतरी की गई है ।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com