क्यों बनाए गए हैं ये ट्रांसपेरेंट पब्लिक टॉयलेट?

Transparent Toilet in Japan
Transparent Toilet in Japan

Transparent Toilet in Japan: क्या इन ट्रांसपेरेंट पब्लिक टॉयलेट्स में जाते है लोग?

Transparent Toilet in Japan: अगर आपको कहा जाए कि आपको एक ऐसे टॉयलेट में जाना है जो पूरा शीशे से बना हो और ये टॉयलेट कोई आपके घर के अंदर नहीं होगा बल्कि खुले मैदान के बीच में होगा, तो क्या आप ऐसे टॉयलेट को इस्तेमाल करेंगे। आप में से कई लोगों का जवाब शायद न में होगा, लेकिन सोचिए जरा कि आपको बहुत ही अर्जेंट बेसिस में वॉशरूम जाना हो और आपके सामने दूर दूर तक बस इसी तरह के टॉयलेट्स हैं तो फिर क्या करेगें आप?

तो चलिए वापिस अपने मुद्दे पर आते हैं और आपको बताते हैं कि आखिरकार ऐसे ट्रांसपेरेंट टॉयलेट (Transparent Toilet in Japan) कहां बनाए गएं हैं और सबसे बड़ा सवाल, कि क्यों बनाए गए हैं। ये पारदर्शी टॉयलेट जापान की राजधानी टोक्यो में बनाए गए हैं और वो भी यहां के पार्कों में बनाए गए हैं। यानी की यहां अगर किसी को भी पब्लिकली टॉयलेट जाना हो तो उन्हें इन्हीं ट्रांसपेरेंट टॉयलेट्स (Transparent Toilet in Japan) का इस्तेमाल करना होगा।

Transparent Toilet in Japan
Source: Social Media

मगर सवाल फिर वही आता है कि आखिरकार क्यों जापान ने पब्लिक टॉयलेट्स के तौर पर इन ट्रासपेरेंट टॉयलेट्स (Transparent Toilet in Japan) को इंट्रोड्यूज कराया है। दरअसल जापान के टोक्यो में इन ट्रासपेरेंट टॉयलेट्स को इसलिए इंट्रोड्यूज किया गया है ताकी लोगों को बाहर से दिखाई दे सके कि जिन टॉयलेट्स को वो इस्तेमाल करने वाले हैं वो साफ सुथरे हैं या नहीं।

ये भी पढ़ें:
Howrah Bridge
हावड़ा ब्रिज से जुड़े वो राज़, जिनकी आपको भनक तक नहीं होगी

लेकिन फिर आप सभी के मन में वही बात आ रही होगी कि कोई ऐसे पारदर्शी टॉयलेट्स (Transparent Toilet in Japan) को क्यों ही इस्तेमाल करेगा, आखिर प्राइवेसी नाम की भी कोई चीज होती है। दरअसल, इस ट्रांसपेरेंट टॉयलेट के अंदर जैसे ही आप जाएगें और इसे अंदर से लॉक करेंगे वैसे ही ये टॉयलेट अपारदर्शी हो जाएगें। यानी कि अगर कोई भी इंसान इन टॉयलेट्स को इस्तेमाल कर रहा है तो ये ग्लास अपारदर्शी हो जाएगें, जिससे की कोई भी व्यक्ति बाहर से कुछ भी नहीं देख पाएगा।

आर्किटेक्ट्स द्वारा इन पब्लिक टॉयलेट्स को इस प्रकार के स्मार्ट ग्लास से बनाया गया है जो इस्तेमाल करने पर अपारदर्शी हो जाते हैं। ऐसे में बाहर खड़े लोगों को ये पता लग जाता है कि अंदर कोई व्यक्ति टॉयलेट इस्तेमाल कर रहा है।         

ये ट्रासपेरेंट पब्लिक टॉयलेट्स (Transparent Toilet in Japan) जपान के निप्पॉन फाउंडेशन द्वारा पार्कों में बनवाए गए हैं, वहीं इसे डिजाइन करने वाले आर्कीटेक्ट्स में शिगेरू बान समेत कई डिजाइनर्स शामिल हैं।

पब्लिक टॉयलेट्स को लेकर लोगों की घारणा होती है कि ये टॉयलेट्स जरूर अंदर से गंदे होगें, इसी कारण इन ट्रांसपेरेंट टॉयलेट्स को बनाया गया ताकि लोगों की पब्लिक टॉयलेट्स के प्रति धारणा बदल सके। इन टॉयलेट्स में महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए ही सुविधाएं हैं।

तो अगली बार जब भी आप जापान की राजधानी टोक्यो जाएं तो इन ट्रासपेरेंट टॉयलेट्स (Transparent Toilet in Japan) को देखने या फिर इस्तेमाल करने जरूर जाएं।

ये भी पढ़ें:
Burj Khalifa
बुर्ज खलीफा का बिजली का बिल देख उड़े शेख के होश

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com