वो गांव जहां हर घर में हैं सांपो के लिए कमरा

0
174
shetphal Village maharashtra
shetphal Village maharashtra

Shetphal Village Maharashtra: क्यों बनाया जाता है इस गांव के घरों में सापों के लिए घर?

Shetphal Village Maharashtra: आप लोगों ने अपने घरों में बिल्ली, कुत्ते या फिर पक्षी तो बहुत पाले होंगे लेकिन अगर आपसे कोई कहे कि आपको अपने घरों में सांप पालने हैं तो क्या आप पालेंगे? जाहिर सी बात है कि कोई भी इंसान अपने घरों में सांप पालने से डरेगा, लेकिन भारत में एक गांव (Shetphal Village Maharashtra) ऐसा भी है जहां के लोग सांप पालते हैं, उनके साथ खेलते हैं और साथ ही अपने घरों में सुलाते हैं।

ये गांव (Shetphal Village Maharashtra) महाराष्ट्र से करीबन 200 किलोमीटर की दूरी पर शोलापुर जिले में स्थित है। इस अनोखे गांव का नाम है शेतपाल (Shetphal Village Maharashtra) जहां के लोग सापों के साथ रहते हैं, खाते हैं और खेलते हैं। ये लोग इन सांपो की न केवल पूजा करते हैं बल्की इन्हें अपने घर पर रहने की जगह भी देते हैं।

ये भी पढ़ें:
Chakkajam in Dehradun News
उत्तराखंड: 80 हजार से ज्यादा यात्री वाहनों का आज चक्काजाम

इस गांव (Shetphal Village Maharashtra) में करीबन 3000 लोग रहते हैं। इन लोगों के घरों में ये सांप आते जाते रहते हैं लेकिन इन सांपो ने कभी इन लोगों को किसी प्रकार की हानी नहीं पहुंचाई। ये सभी सांप काफी जहरीले होते हैं और इस गांव (Shetphal Village Maharashtra) के लोगों द्वारा इन जहरीले सांपो के लिए घर में एक कोना भी बनवाया जाता है, जहां ज्यादातर कोबरा सांप आकर रहते हैं। इस गांव में जो भी व्यक्ति नया घर बनाता है वो अपने घर में सांपो के लिए एक विशेष कोना जरूर बनाता है।

इस गांव (Shetphal Village Maharashtra) में बच्चे तक सांपो के साथ ऐसे रहते हैं मानों वो उनके दोस्त हों। जब ये बच्चे अपने स्कूल जाते हैं तो ये अपने साथ सांप लेकर जाते हैं। इस गांव के स्कूल में भी आपको हर तरफ सांप ही सांप दिखाई देगें। ये बच्चे अपने बचपन से ही इन सांपो के बीच रहते हैं इसी कारण इन्हें कभी इन सांपो से डर नहीं लगता।

वो गांव जहां हर घर में हैं सांपो के लिए कमरा

वहीं अगर आप इस गांव (Shetphal Village Maharashtra) में घूमने जाना चाहते हैं तो ऐसे में आप ये जरूर सोचेंगे कि यहां जाकर कहीं कोई सांप आपको न काट दे, लेकिन अगर आप सचमुच इस गांव (Shetphal Village Maharashtra) में जाकर सांपो से दोस्ती करना चाहते हैं तो आप यहां दूध, अंडे और कई सारी चीजें लेकर जा सकते हैं। इस अनोखे गांव (Shetphal Village Maharashtra) के लोगों की इन सांपो के साथ दोस्ती देख हर कोई हैरान है और इसी कारण ये गांव पूरे देश भर में प्रसिद्ध है।

ये भी पढ़ें:
Uttarakhand Assembly Session 2022
आज से शुरू हुआ उत्तराखंड विधानसभा सत्र, धरने पर बैठे कांग्रेस विधायक

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com