ऐसा दिखाई देता है पृथ्वी का अंतिम छोर, यहां अकेले जाना है सख्त मना

0
854
Last Road of the World
Last Road of the World

Last Road of the World: इस सड़क के बाद खत्म हो जाती है दुनिया

Last Road of the World: क्या आपको मालूम है कि पृथ्वी का अंत आखिर कहा है, अगर नहीं मालूम तो आज हम आपको उस जगह के बारे में बताएंगे जहां पृथ्वी का अंत (Last Road of the World) है। इस जगह के आगे न ही सड़क जाती है और न ही समुद्री रस्ता।

जिस जगह की हम बात कर रहे हैं वो एक सड़क है जिसका नाम है ई-69 हाइवे (Last Road of the World). इस सड़क को दुनिया का अंत माना जाता है और साथ ही दुनिया की आखिरी सड़क (Last Road of the World) भी माना जाता है। ई-69 हाइवे की लंबाई की बात करें तो इसकी लंबाई 14 किलोमीटर है और इस हाइवे के खत्म होने के बाद केवल समुद्र और ग्लेशियर ही नजर आते हैं, जिसके कारण इस जगह को दुनिया का आखिरी प्वाइंट (Last Road of the World) माना जाता है।

ई-69 हाइवे (Last Road of the World) में बीच में कई ऐसी जगहें है जहां गाड़ी चलाना, रुकना और अकेले पैदल चलना मना है। ये तो हम सभी को ही मालूम है कि दुनिया का सबसे सुदूर उत्तरी बिंदु उत्तरी ध्रुव है यानी की नॉर्थ पोल है। इस जगह को नार्वे का आखिरी छोर कहा जाता है और नॉर्वे के इसी आखिरी छोर से शुरु होती है दुनिया की आखिरी सड़क (Last Road of the World).

ये भी पढ़ें:
Highgate Cemetery Vampire
ये कब्रिस्तान है वैम्पायर्स का अड्डा जहां पिशाच पीते हैं शवों का खून

इसे इस प्रकार समझिए, नॉर्वे और धरती के आखिरी छोर को जो जोड़ता है वो है ई-69 हाइवे। इस हाइवे के आगे आपको कोई और सड़क (Last Road of the World) नजर नहीं आएगी, बस यहां से आगे आपको केवल ग्लेशियर्स और समुद्र ही नजर आएगें। इस सड़क के बारे में सबसे हैरान कर देने वाली बात ये है कि यहां 6 महीनों तक केवल अंधेरा ही अंधेरा होता है और अगले 6 महीनों तक केवल उजाला ही उजाला।

दरअसल ये सड़क (Last Road of the World) नॉर्थ पोल के पास स्थित है जिसके कारण सर्दियों के मौसम में यहां केवल रात होती है वहीं गर्मियों के मौसम में यहां कभी सूरज डूबता ही नहीं है। इन मौसमों में यहां के तापमान की बात की जाए तो गर्मी के मौसम मे यहां का तापमान शुन्य रहता है, वहीं सर्दियों के मौसम में यहां का तापमान -50 डिग्री तक भी चला जाता है।  

ये भी पढ़ें:
Do Snakes have Ears
क्या सांप के होते हैं कान? ये जान वैज्ञानिक भी रह गए हैरान

जिस भी किसी को दुनिया की इस आखिरी सड़क (Last Road of the World) के बारे में मालूम है वह इसे देखने जरूर आते हैं लेकिन इस सड़क को देखने और यहां घूमने के कुछ नियम हैं जिन्हें फॉलो करना पड़ता है। अगर आप इस सड़क पर घूमने के इच्छुक हैं तो यहां भूलकर भी अकेले न जाएं, क्योंकि यहां अकेले जाना और गाड़ी चलाना प्रतिबंधित है।

इस सड़क पर अकेले गाड़ी न चलाने के पीछे एक कारण है, दरअसल नॉर्थ पोल के इतने करीब होने के कारण यहां चारों ओर बर्फ ही बर्फ जमी होती है जिसके कारण कई बार लोग रस्ता भटक जाते हैं और ज्यादा ठंड होने के कारण यहां लोगों का अकेले सड़क पर घूमना मना है और यही कारण है कि अगर किसी को दुनिया की आखिरी सड़क (Last Road of the World) देखनी होती है या फिर यहां घूमने आना होता है तो वह ग्रुप में ही यहां आते हैं।  

ये भी पढ़ें:
White House America
दुनिया की सबसे सुरक्षित जगह “व्हाइट हाउस” में भी मौजूद है भूत

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com