क्या सांप के होते हैं कान? ये जान वैज्ञानिक भी रह गए हैरान

0
335
Do Snakes have Ears
Do Snakes have Ears

Do Snakes have Ears: शरीर के किस अंग में होते हैं सांप के कान?

Do Snakes have Ears: इस दुनिया में कई प्रकार के सांप पाए जाते हैं, कुछ ज्यादा जहरीले होते हैं तो कुछ कम जहरीले लेकिन हर प्रकार के सांपों को लेकर इंसान के मन में एक सवाल जरूर रहता है कि इनके कान होते हैं या नहीं (Do Snakes have Ears). अगर हम सांपों को देखें तो हमें इनके कान नहीं दिखाई देते, तो फिर कैसे ये सांप सुनते होंगे?

सांपों की सुनने (Do Snakes have Ears) की क्षमता को देखते हुए वैज्ञानिक तक हैरान हैं। इसी के चलते आए दिन सांपों पर शोध होता रहता है। इन्हीं शोधों में से एक है ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड में किया गया शोध। यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड की टॉक्सिनोलॉजिस्ट क्रिस्टीना जेडेनेक ने शोध के जरिए पाया कि सांप एक कमजोर और डरपोक जीव है, यह हमेशा छिपकर रहता है और खतरा दिखने पर वार करता है।

वहीं सांपों के कान (Do Snakes have Ears) के विषय में क्रिस्टीना का कहना है कि सांप के कान उनकी बाहरी त्वचा में नहीं होते हैं यही कारण है कि सांप के कान किसी को दिखाई नहीं देते और इसलिए सबको लगता है कि सांप को सुनाई नहीं देता (Do Snakes have Ears) और वह सिर्फ धरती की कंपन से ही किसी भी चीज़ की हलचल महसूस कर पाते हैं।

ये भी पढ़ें:
Khurpatal Nainital
इस झील का बदलता रंग तय करता है इस इलाके का भविष्य, जाने कैसे?  

लेकिन कई शोधों में ये सामने आया है कि सांप को सुनाई देता है (Do Snakes have Ears), बस सांप की सुनने की क्षमता उसके शरीर के बाकी अंगों की क्षमता से कमजोर होती है। आपको बता दें कि जितनी इंसान के कानों में सुनने की क्षमता होती है उसका कुछ ही अंश एक सांप सुन सकता है।

क्रिस्टीन द्वारा किए गए एक शोध में 19 अलग- अलग तरह के सांपों को शामिल किया गया, इनमें पानी में चलने वाले सांप, पेड़ पर चलने वाले सांप और रेत पर चलने वाले सांप शामिल थे। जब 0 से 450 हर्ट्ज की आवाज के साथ इन सांपों पर शोध किया गया तो अलग अलग प्रजातियों के सांपों की प्रतिक्रिया (Do Snakes have Ears) भी अलग- अलग थी।

दरअसल इन आवाज़ों में 2 तरह की आवाज़ें शामिल थी, एक वो आवाज जिससे जमीन में कंपन पैदा हो और दूसरी हवा में चलने वाली आवाज। इन आवाज़ों (Do Snakes have Ears) पर किसी एक जीन के सांपों की एक ही तरह की प्रतिक्रिया थी जिससे ये साबित होता है कि इन सांपों को यह विरासत में मिली है।

ये भी पढ़ें:
Viganella Village Italy
इस गांव में सूरज न उगने पर यहां के लोगों ने बना डाला अपना अलग सूरज

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com