ये कब्रिस्तान है वैम्पायर्स का अड्डा जहां पिशाच पीते हैं शवों का खून

0
474
Highgate Cemetery Vampire
Highgate Cemetery Vampire

Highgate Cemetery Vampire: यहां से गुजरते हुए लोगों ने कई बार देखा इन वैम्पायर्स को खून पीते हुए

Highgate Cemetery Vampire: ये तो हम सभी को मालूम ही है कि कब्रिस्तान में आत्माओं का वास होता है या फिर ये कह सकते हैं कि आत्माओं की सबसे पसंदीदा जगह कब्रिस्तान (Highgate Cemetery Vampire) ही होती है, मगर क्या आपने कभी कब्रिस्तान में आत्माओं और भूतों के अलावा पिशाचों को देखा है?

कई फिल्मों और सीरीज में जरूर आपने वैम्पायर्स को देखा होगा लेकिन क्या कभी आपने रियल लाइफ में वैम्पायर्स के बारे में सुना है? नहीं सुना तो आज हम आपको बताएंगे एक ऐसे कब्रिस्तान (Highgate Cemetery Vampire) के बारे में जहां कई बार वैम्पायर्स देखे गए हैं और वो भी किसी मुर्दे का खून पीते हुए।

इस कब्रिस्तान (Highgate Cemetery Vampire) को बनाया तो मुर्दों के लिए गया था लेकिन ये कब्रिस्तान वैम्पायर्स (Highgate Cemetery Vampire) का अड्डा बनकर रह गया। यहां बात हो रही है लंदन के हाईगेट कब्रिस्‍तान (Highgate Cemetery Vampire) की जहां कई लोगों द्वारा वैम्पायर्स को देखा गया है। इन वैम्पायर्स को इंसानी खून बेहद पसंद होता है और यही कराण है कि इस मुर्दा घर में दफन लाशों का तक ये वैम्पायर्स खून पीते दिखाई दिए है।

हाईगेट कब्रिस्‍तान (Highgate Cemetery Vampire) लंदन के उत्तरी भाग में स्थित है जिसे 37 एकड़ की जमीन में बनाया गया है। अब आप में से कई लोगों के मन में ये सवाल भी आ रहे होंगे की भला इतने विशाल क्षेत्रफल में कब्रिस्तान बनाने की क्या जरूरत आन पड़ी? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1835 से 1840 के बीच का वक्त लंदन के लिए एक विकट परिस्थिति वाला समय था।

ये भी पढ़ें:
White House America
दुनिया की सबसे सुरक्षित जगह “व्हाइट हाउस” में भी मौजूद है भूत

इस दौर में लंदन में भारी संख्या में लोगों की मृत्यु हो रही थी और इन लोगों की लाशें दफ्न करने के लिए लंदन में जगहें भी कम पड़ती जा रही थीं। जिसके बाद लोगों ने अपने करीबियों के मरने पर कभी उन्हें किसी गली में दफनाना शुरु किया तो कभी अपने घरों के पास ही दफनाना शुरु कर दिया।

ऐसा करने पर आस पास के इलाके में मृत शरीर की भयानक बदबू फैलने लगी जिसके बाद इसका समाधान निकाला गया कि लंदन के उत्तरी भाग में एक विशाल कब्रिस्तान (Highgate Cemetery Vampire) का निर्माण किया जाए जहां इन मृत लोगों को दफनाया जा सके। जिसके बाद वर्ष 1939 में इस कब्रिस्तान को बनाया गया और फिर यहीं पर मुर्दों को दफ्नाया जाने लगा।   

आपको बता दें कि उस वक्त हाईगेट कब्रिस्तान (Highgate Cemetery Vampire) दुनिया का सबसे बड़ा मानव निर्मित कब्रगाह हुआ करता था जो लंदन के उत्तरी छोर में बिलकुल बीचों- बीच बनाया गया था। इस कब्रिस्तान में आने के लिए कई तरफ से दरवाजे बनाए गए थे।

इसके अंदर एक घंटाघर था और साथ ही यहां ट्यूडर शैली का प्रयोग भी किया गया था। यहां की इमारतों को अगर आप देखेंगे तो इसमें लकड़ी का प्रयोग किया गया है, वहीं यहां मिश्र की शैली भी देखने को मिलती है। इस कब्रिस्तान (Highgate Cemetery Vampire) में सबसे पहले 26 मई 1839 को लिटील विंडमिल स्ट्रिट की एलिजाबेथ जैक्‍सन को दफनाया गया था और इसके बाद से आजतक यहां मृत लोगों को दफनाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:
Karakum Desert
50 सालों से भी ज्यादा समय से ये गड्ढ़ा उगल रहा है आग

जो लोग इस कब्रिस्तान (Highgate Cemetery Vampire) के रस्ते से गुजरते हैं उन्हें कई बार यहां आत्माएं तो दिखी ही हैं साथ ही वैम्पायर्स भी दिखे हैं। इन्हीं में से कुछ किस्से आज हम आपको बताने जा रहे हैं। सबसे पहले यहां वैम्पायर वर्ष 1970 में देखा गया था। इस वैम्पायर को दो स्कूली छात्राओं ने देखा था। ये दोनों छात्राएं अपने स्कूल से घर आ रहे थे और जिस वक्त ये कब्रिस्तान से गुजर रहे थे उस वक्त शाम हो चुकी थी और हल्का हल्का अंधेरा हो रहा था।

इन छात्राओं को अचानक एक आवाज सुनाई दी, जिसके बाद इधर उधर नजर घुमाने पर इन्होंने देखा कि कब्रिस्तान (Highgate Cemetery Vampire) में एक विशालकाय आदमी बैठा हुआ था जो कब्र के अंदर से शव निकालकर उसका खुन पी रहा था। ये दृश्य देख छात्राएं बुरी तरह से घबरा गईं थी जिसके बाद वह वहां से जैसे तैसे भाग निकलीं।

इस घटना के एक हफ्ते बाद एक और मामला सामने आया। इस समय पर एक प्रेमी जोड़े को वैम्पायर दिखाई दिया। इस प्रेमी जोड़े का कहना था कि वह इस कब्रिस्तान (Highgate Cemetery Vampire) के तीसरे गेट से गुजर रहे थे कि तभी उन्होंने देखा कि एक लंबा चौड़ा आदमी उनकी ओर आ रहा है, अंधेरे में कुछ साफ नजर नहीं आ रहा था, मगर इस प्रेमी जोड़े द्वारा ये जरूर बताया गया कि वो कोई इंसान जैसा नजर नहीं आ रहा था और वो धीरे धीरे उनकी ओर बढ़ रहा था, जिसके बाद वो प्रेमी जोड़ा वहां से भाग गया।

इस तरह की कई घटनाएं हाईगेट कब्रिस्तान (Highgate Cemetery Vampire) में घटी हैं। कुछ लोगों ने इन घटनाओं को देखा और वह बच गए, वहीं इनमें से कई लोग ऐसे भी रहे होंगे जिनके साथ ये घटनाएं घटी होगीं लेकिन वो किसी को बताने के लिए जिंदा ही नहीं बचे होगें। इसी कब्रिस्तान (Highgate Cemetery Vampire) में कार्ल मार्क्स की कब्र भी मौजूद है जिसके लिए ये कब्रिस्तान पूरी दुनिया में जाना जाता है।  

ये भी पढ़ें:
Do Snakes have Ears
क्या सांप के होते हैं कान? ये जान वैज्ञानिक भी रह गए हैरान

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com