इस झील में जो भी गया वो बन गया पत्थर

0
78

Lake Natron Tanzania: झील के आसपास हैं कई पत्थर के शव

Lake Natron Tanzania: एक ऐसी झील जिसके पानी को अगर आपने छूं लिया तो आप पत्थर बन जाएंगे। इस झील के आसपास आपको कई पत्थर की मूर्तियां नजर आएंगी। ये झील रहस्यमयी होने के साथ साथ बेहद खतरनाक भी है। इतनी खतरनाक की इस झील के आस पास कोई भी इंसान आने से तक कतराता है। इस झील के आस पास न ही कोई गांव है और न कोई इंसान यहां आता है, बस यहां आपको केवल पत्थर की मूर्तियां ही नजर आएंगी।

इस रहस्यमयी झील के पीछे के रहस्य को जानने की कई बार कोशिश की गई लेकिन कोई भी पुख्ता सुबुत किसी के भी हाथ नहीं लग पाया, हां वैज्ञानिकों ने इस पर जब कई शोध किए तो उनके द्वारा इसके कई कारण बताए गए, लेकिन इस झील के बारे में अब भी ऐसे कई रहस्य हैं जिन पर से पर्दा उठाना अभी भी बाकी है।

ये झील तंजानिया में मौजूद है जिसका नाम है नेट्रॉन लेक (Lake Natron Tanzania). इस झील का रहस्यमयी पानी किसी भी वस्तु को पत्थर में बदल देता है। इस पानी को अबतक जिस किसी ने भी छूआ वो पत्थर में बदल गया, इस झील (Lake Natron Tanzania) के आसपास आपको कई जानवरों की पत्थर की मूर्तियां नजर आएंगी।

ये भी पढ़ें:
nirai mata mandir
इस मंदिर का प्रसाद नहीं ग्रहण कर सकती महिलाएं

स्थानीय लोगों का कहना है कि ये पशु- पक्षी इस झील (Lake Natron Tanzania) में पानी पीने के इरादे से आते हैं और जैसे ही ये पानी (Lake Natron Tanzania) को छूते हैं वैसे ही ये पत्थर में बदल जाते हैं, इसी कारण इस झील के आसपास आपको जानवरों व पक्षियों की कई सारी पत्थर की मूर्तियां नजर आएंगी।

तंजानिया में मौजूद इस रहस्यमयी झील (Lake Natron Tanzania) से अगर आप इधर उधर नजर घुमाएंगें तो आपको दूर दूर तक कोई भी घर नजर नहीं आएगा। इस झील से काफी दूरी पर गांव बसे हुए हैं जो इस झील के आस पास आने से भी कतराते हैं।  

नेट्रॉन लेक को लेकर क्या है स्थानीय लोगों की मान्यता?

इस झील (Lake Natron Tanzania) को लेकर स्थानीय लोगों की मान्यता है कि यहां का पानी जादुई है जिसके कारण इस पानी को छूने वाली हर चीज़ पत्थर में बदल जाती है। वहीं वैज्ञानिकों का इस झील (Lake Natron Tanzania) के पानी को लेकर कहना है कि इस पानी में सोडियम कार्बोनेट की मात्रा ज्यादा है। पानी (Lake Natron Tanzania) में अल्केलाइन और अमोनिया की एक जैसी मात्रा है जिसके कारण इस पानी में कई सालों तक किसी भी शव को सुरक्षित रखा जा सकता है। यही वजह है कि इस झील (Lake Natron Tanzania) के आसपास आपको जानवरों के कई सारे शव ठीक हालत में दिखाई देगें।            

अब भले ही वैज्ञानिकों द्वारा इस झील (Lake Natron Tanzania) के पानी पर कई शोध किए गए हैं लेकिन अब भी इस झील का पानी अपने अंदर कई रहस्य समेटे हुए है।

ये भी पढ़ें:
Baba Vanga
क्या 2023 में खत्म हो जाएगी दुनिया? 2023 की भविष्यवाणी

 

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com