इस समुद्र में कोई चाहकर भी नहीं डूब पाता, फिर क्यों है इसका नाम Dead Sea?

0
46
DEAD SEA
DEAD SEA

Dead Sea में न डूबने के पीछे का क्या है रहस्य?

Dead Sea: आपने देखा होगा कि कोई भी अच्छा तैराक जब समुद्र में जाता है तो वो कभी किनारे पर नहीं रहता है बल्की समुद्र में काफी आगे जाकर इंजॉय करता है। वहीं जिसे तैरना नहीं आता वो समुद्र के किनारे ही लहरों के साथ खेलता है और समुद्र के बीच में जाने की उसकी ख्वाहिश ख्वाहिश ही रह जाती है, लेकिन अब ऐसा बिलकुल नहीं होगा अगर आपको तैरना नहीं आता तो आप एक ऐसे समुद्र में जा सकते हैं जहां आप चाहकर भी नहीं डूब सकते।

ये समुद्र इजराइल और जॉर्डन के बीच में पड़ता है जिसे डेड सी (Dead Sea) के नाम से जाना जाता है। डेड सी दुनिया की सबसे गहरी और खारे पानी की झील है जिसमें कोई भी इंसान नहीं डूबता, मगर ऐसा होता क्यों है? दरअसल इस समुद्र में पानी में उछाल तो है मगर पानी में नमक के दबाव के कारण इसमें कोई डूबता नहीं है।

ये झील समुद्र तल से करीबन 1388 फीट नीचे है जो कि धरती के सबसे निचले केंद्र पर है। आपको बता दें कि डेड सी (Dead Sea) करीबन 3 लाख साल पुरानी है। इसकी डेंसिटी इतनी अधिक है कि इस समुद्र में पानी का बहाव ऊपर से नीचे नहीं बल्की नीचे से ऊपर की ओर है और यही वजह है कि इस समुद्र में अगर आप सीधे लेट जाएंगे तो आप डूबेंगे नहीं बल्कि समुद्र में ऊपर ही नजर आएंगे।  

ये भी पढ़ें:
Hottest Place On Earth
यहां धरती उगलती है लावा और आसमान से बरसती है आग, फिर भी यहां रहते हैं लोग

अब आप सभी के मन में जो सवाल बहुत देर से आ रहा होगा उसका जवाब आपको देते हैं कि जब इस समुद्र का नाम डेड सी (Dead Sea) है तो फिर इसमें कोई डूबता क्यों नहीं या फिर इसका नाम डेड सी (Dead Sea) ही क्यों रखा गया। दरअसल इस समुद्र का नाम डेड सी इसलिए पड़ा क्योंकि इसका पानी इतना ज्यादा खारा है कि इसमें किसी भी प्रकार का जीवन नहीं पनप पाता।

डेड सी (Dead Sea) में न ही किसी प्रकार के पेड़ पौधे उगते हैं और न ही आपको इसमें किसी प्रकार के जीव नजर आएगें। इस समुद्र के पानी में जिंक मैग्नीशियम पोटाश सल्फर ब्रोमाइड और कैल्शियम काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है और इसी कारण इस समुद्र से निकलने वाले नमक को भी कोई इस्तेमाल नहीं कर सकता।

आपको बता दें कि इस समुद्र के पानी का खारापन अन्य समुद्रों के पानी की तुलना में 33% ज्यादा खारा है और इसी कारण ये डेड सी पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। वहीं ये भी कहा जाता है कि अगर आप इस डेड सी में नहा लेगें तो इसके अधिक खारे पन के कारण इससे आपकी कई बीमारियां भी छू मंतर हो जाएंगी। इस समुद्र में मिलने वाली मिट्टी इतनी फायदेमंद होती है कि इसका इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने के भी काम आता है।     

नाम डेड सी (Dead Sea) और फायदे इतने कि इस बीच पर हर वक्त लोगों की भीड़ लगी रहती है। इस अनोखे बीच पर इंजॉय करने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं और यहां आकर इस बीच का आनंद उठाते हैं। तो अगर आपको भी तैरना नहीं आता और आप भी समुद्र के बीच में जाना चाहते हैं तो इस डेड सी पर जरूर जाएं।

ये भी पढ़ें:
Aliens in India
भारत के इस इलाके में हर महीने देखे जाते हैं एलियंस

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com