वो दिन जब आसमान से बरसने लगा था खून, क्या है रहस्य?

0
91

Blood Rain: खून की बारिश से विज्ञान तक रह गया हैरान

Blood Rain: प्रकृति के कई ऐसे अनसुलझे रहस्य हैं जिन्हें विज्ञान तक नहीं समझ पाया है, ऐसा ही एक रहस्य है केरल के दो जिलों का जहां साल 2001 में खून की बारिश (Blood Rain) हुई थी। इस खून की बारिस को देख लोग भी दंग रह गए, जिसके बाद विज्ञान भी लग गया इसके पीछे के रहस्य को ढूढ़ने, क्यों केवल केरल में ही ये खून की बारीश (Blood Rain) हुई और वो भी सिर्फ दो जिलों में ही। इस खून की बारिश के बारे में आज जानेगें सभी बातें।

25 जुलाई 2001 केरल के लिए वो रहस्यमयी दिन था जब आसमान अचानक से गरजने लगा और फिर जो हुआ उसे देख सभी के होश उड़ गए। इस दिन आसमान धरती पर खून बरसा (Blood Rain) रहा था जो इससे पहले कभी नहीं देखा गया।  

खून की बारिश (Blood Rain) होने से पहले अचानक तेज हवाएं चलने लगीं, बादल जोर जोर से गरजना शुरु हो गए और फिर बिजली इस तरह कड़क रही थी मानों किसी अनहोनी का संकेत दे रही हो। ये सब होने के बाद वो हुआ जो इससे पहले कभी न हुआ था, आसमान से अचानक लाल रंग की बारिश होने लगी। लोगों ने जब इस बारिश को देखा तो वो भी दंग रह गए, लोगों को अपनी आखों पर विश्वास ही नहीं हुआ क्योंकि बारिश का रंग एकदम लाल था मानों आसमान से खून टपक रहा हो।

ये भी पढ़ें:
Aogashima Island
सक्रीय ज्वालामुखी होने के बावजूद भी क्यों रहते हैं यहां लोग?

यहां तक की जिन लोगों के कपड़े बाहर सूख रहे थे उनके कपड़ों में जब ये बारिश पड़ी तो उसमें ऐसे धब्बे पड़ गए जैसे खून (Blood Rain) के धब्बे लगें हों। ये दाग पीले रंग के थे और लोग इस बारिश को देख हैरान रह गए। लाल रंग की ये बारिश (Blood Rain) केरल के केवल दो जिलों में ही हुई थी जिनका नाम है इडुक्की और कोट्टयम, ये जिले दक्षिण केरल में स्थित हैं।  

वो दिन जब आसमान से बरसने लगा था खून, क्या है रहस्य?

ये लाल रंग की बारिश (Blood Rain) करीबन 20 मिनट तक हुई और इस बारिश के सैंपल जब सेंटर फॉर अर्थ साइंस स्टडीज के पास भेजे गए तो उनके द्वारा ये अनुमान लगाया गया कि हो सकता है कि किसी उल्कापिंड के फटने के कारण आसमान से ये लाल रंग की बारिश हुई होगी।

Blood rain
Source: Social Media

x

ये भी पढ़ें:
Patagonia Marble Caves
इन गुफाओं को देख आर्कीटेक्ट भी रह गए दंग

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com