इन गुफाओं को देख आर्कीटेक्ट भी रह गए दंग

0
79
Patagonia Marble Caves
Patagonia Marble Caves

Patagonia Marble Caves: मार्बल की अनोखी गुफा जिसमें पानी टकराता है तो दिखाई देता है अनोखा दृश्य

Patagonia Marble Caves: प्रकृति द्वारा रचि गई इस कला को जिसने भी देखा वो दंग रह गया, यहां तक की प्रकृति के इस अद्भुत नमूने को देख आर्किटेक्ट भी दंग रह गए। ये जगह दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार करती है।

ये अद्भुत नाजारा आपको साउथ अमेरिका के चीली में देखने को मिलेगा जहां एक ऐसी अद्भुत गुफा (Patagonia Marble Caves) है जो प्रकृति द्वारा मार्बल से बनाई गई है। इस गुफा का नाम है मार्बल कैथेड्रल औक कई लोग इसे क्यूवस डी मारमोल के नाम से भी जानते हैं।

वैसे तो ये गुफा (Patagonia Marble Caves) अमेरिका के चीली में मौजूद है लेकिन ये चीली और अर्जेंटिना की लेक के बीचों-बीच है। इस गुफा (Patagonia Marble Caves) को अगर कोई देखेगा तो ऐसा लगेगा मानों कोई हीरा चमक रहा हो। ये गुफा पूरी मार्बल से बनी हुई है और इस गुफा के अंदर पानी चमकता हुआ नजर आता है जो गुफा से आर-पार होता है।

ये भी पढ़ें:
Lake Hillier
प्रकृति की अद्भुत कला, झील का गुलाबी रंग देख रह जाएंगे आप भी दंग

ये पूरी गुफा (Patagonia Marble Caves) एक भूल भूलैया की तरह है जिसमें पानी इतना साफ है कि पानी में गिरी कोई भी चीज आपको साफ साफ दिखाई देगी और जब ये नीला पानी इस गुफा से टकराता है तो जो नजारा देखने को मिलता है वो और भी ज्यादा खूबसूरत होता है।

गुफा के आसपास ग्लेशियर्स मौजूद हैं और ये ग्लेशियर्स जब पिघलते हैं तो इस झील का पानी गंदा हो जाता है। जब इस इलाके में घनघोर बादल छा जाते हैं तो ये गुफा (Patagonia Marble Caves) अंधेरी और रहस्यमयी लगने लगती है, वहीं सूरज की किरणों में ये गुफा बेहद खूबसूरत नजर आती है, मार्बल की इस गुफा में इस दौरान अलग अलग रंग दिखाई देते हैं।

Patagonia Marble Caves
Source: Social Media

अगर आप संगमरमर से बनी इस गुफा (Patagonia Marble Caves) को देखना चाहते हैं तो इसका सही समय बसंत की शुरुआत से पहले है। इस समय पर पर्यटक गाइड्स के साथ बोट्स में गुफा (Patagonia Marble Caves) के काफी अंदर तक जा सकते हैं और प्रकृति द्वारा रची गई इस सुंदर कला को करीब से देख सकते हैं।

इन गुफाओं को देख आर्कीटेक्ट भी रह गए दंग

इन गुफाओं पर वैज्ञानिकों का क्या है कहना?

वहीं वैज्ञानिकों द्वारा जब इन गुफाओं (Patagonia Marble Caves) पर शोध किया गया तो मालूम पड़ा कि इन बेशकीमती संगमरमर का वजन करीबन 5,000,000 टन हो सकता है। तो अगर आप भी प्रकृति की इस अद्भुत रचना का आनंद लेना चाहते हैं तो इस जगह पर आना बनता है।

ये भी पढ़ें:
Fly Geyser
जमीन से निकला इतना गर्म पानी कि वैज्ञानिकों के तक उड़ गए होश

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com