Abraham Lake Bubbles: इस झील में कैसे जम जाते हैं बुलबुले?

Abraham Lake Bubbles: पानी के अंदर काफी गहराई तक दिखाई देती हैं बुलबुलों के टीले

Abraham Lake Bubbles: क्या आपने कभी झील के अंदर बुलबुले देखे हैं, ऐसे बुलबुले जो बिलकुल सफेद बॉल की तरह दिखाई देते हों, प्रकृति का ये सुंदर नजारा जिस किसी ने भी देखा वो दंग रह गया, जिस झील की हम बात कर रहे हैं वो कनाडा के पहाड़ों की तलहटी में स्थित है, इस झील का नाम है अब्राहम झील (Abraham Lake Bubbles) जिसे देखने लोग दूर दूर से आते हैं।

इस अनोखी झील में सर्दियों के मौसम में पानी के ऊपर बर्फ की एक परत जम जाती है और इस पानी की परत के ठीक नीचे कई सारे पानी के बुलबुले नजर आते हैं।

पानी के बुलबुले कैसे हो जाते हैं जमा

अब इस झील (Abraham Lake Bubbles) में पानी के बुलबुले कैसे जमा हो जाते हैं। दरअसल इस झील में जो बुलबुले दिखाई देते हैं वो मिथेन गैंस के बुलबुले हैं, जो पानी के अंदर जम जाते हैं और ऊपर से देखने में बिलकुल ऐसा लगता है मानों पानी की बूंदे जम गई हों।

सर्दियों के मौसम में अब्राहम झील (Abraham Lake Bubbles) के आस पास के तापमान में काफी गिरावट आ जाती है, इसके साथ यहां तेज बर्फीली हवाएं भी चलने लगती हैं। इस मौसम में इस झील की ऊपरी सतह में एक बर्फ की परत जम जाती है जो हूबहू क्रिस्टल जैसी दिखाई देती है। इस परत के नीचे बने बुलबुले साफ साफ दिखाई देते हैं।

ये भी पढ़ें: बर्फीले पहाड़ों में कैसे बना रेगिस्तान?

झील (Abraham Lake Bubbles) के अंदर से ये बुलबुल ऊपर आते हैं और ऊपर आकर जम जाते हैं। ये खूबसूरत नजारा देखने दूर दूर से लोग यहां आते हैं, जो की बेहद खूबसूरत नजर आता है।

abraham lake bubbles
Source: Social Media

अब बात कर लेते हैं कि आखिर इस झील से मिथेन गैस क्यों निकलती है और क्यों ये मिथेन गैस ऊपर आकर जम जाती है? दरअसल इस झील (Abraham Lake Bubbles) की निचली सतह पर कुछ बैक्टीरियास मौजूद हैं, ये मृत कार्बनिक पदार्थ रिलीज करते हैं और इन्हीं से काफी ज्यादा मात्रा में मिथेन गैस निकलती है।

इसी मिथेन गैस के कारण ये बुलबुले के रूप में झील में ऊपर की ओर आते हैं और ऊपर झील का तापमान ठंडा होने के कारण ये ऊपर आते ही जम जाते हैं। ऐसे बुलबुल इस पूरी झील में देखने को मिलते हैं और ये नजारा देखने लायक होता है।

ये भी पढ़ें: वो दिन जब आसमान से बरसने लगा था खून, क्या है रहस्य?

इस झील (Abraham Lake Bubbles) की सबसे अच्छी बात ये है कि इस झील का पानी एकदम साफ है और इसी कारण झील के अंदर मौजूद ये मिथेन गैस के बुलबुले साफ साफ दिखाई देते हैं और ये जमे हुए बुलबुले झील में काफी अंदर तक दिखाई देते हैं। हर साल यहां पर्यटकों का तातां सर्दियों के मौसम में ज्यादा देखने को मिलता है।

Abraham Lake Bubbles: इस झील में कैसे जम जाते हैं बुलबुले?

इस समय पर झील पूरी तरह से जम जाती है और ऐसे में पर्यटक इस झील (Abraham Lake Bubbles) के ऊपर बैठते हैं, चलते हैं, स्केटिंग करते हैं। इस दौरान ऐसा लगता है मानों आप इन बुलबुलों के ऊपर ही चल रहे हों।

वहीं झील (Abraham Lake Bubbles) में मौजूद इस मथीने गैस को लेकर खतरा भी जताया जा रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर इसी प्रकार इस झील में मिथेन गैस बढ़ती चली गई तो इससे धरती के तापमान में भी असर पड़ सकता है हालांकि इस पर अभी शोध जारी ही है।

ये भी पढ़ें: सक्रीय ज्वालामुखी होने के बावजूद भी क्यों रहते हैं यहां लोग?

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com