इस गांव में सूरज न उगने पर यहां के लोगों ने बना डाला अपना अलग सूरज

0
368
Viganella Village Italy
Viganella Village Italy

Viganella Village Italy: कैसे बनाया यहां के लोगों ने अपना अलग सूरज?

Viganella Village Italy: एक ऐसा गांव जहां सूरज उगता ही नहीं है और सूर्य की किरणें पाने के लिए यहां के लोगों ने अपना एक अलग ही सूरज बना डाला, जिससे इन्हें सूरज की तपिश मिल सके। ये अनोखा गांव (Viganella Village Italy) इटली में स्थित है जिसका नाम है विगल्लेना (Viganella Village Italy) जहां के लोगों को सूर्य की एक किरण तक नसीब नहीं हो पाती थी, लेकिन यहां के लोगों ने इसका एक समाधान निकाला।

सूर्य की तपिश पाने के लिए यहां के लोगों ने अपना ही एक आर्टीफिशियल सूरज (Viganella Village Italy) बना डाला। अब तक हम लोगों ने इंसानों के आर्टीफिशियल अंगों के बारे में सुना था और वैज्ञानिकों द्वारा कई आर्टिफिशियल चीज़े बनाए जाने के बारे में सुना था लेकिन ऐसा हमने पहली बार सुना होगा जब कहीं पर आर्टीफिशल सूरज बनाया गया हो।

ये गांव (Viganella Village Italy) इटली के मिलान शहर में बसा है जो ऊंचे ऊंचे पहाड़ों से घिरा है जिसके कारण यहां सूरज की किरणें नहीं पहुंच पाती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये गांव (Viganella Village Italy) मिलान शहर के उत्तर में करीबन 130 किलोमीटर नीचे बसा है, जहां नवंबर से लेकर फरवरी तक धूप की एक किरण तक प्रवेश नहीं कर पाती है।

ये भी पढ़ें:
Whistling Village of India
एक ऐसा गांव जहां लोगों को उनके नाम से नहीं बल्की सीटियों की अलग अलग धुनों से बुलाया जाता है।

इस गांव में करीबन 200 लोग रहते हैं, जिन्हें इस समस्या से निजात दिलाने के लिए आर्किटेक्ट्स और इंजीनियर्स द्वारा एक रास्ता निकाला गया। गांव (Viganella Village Italy) के मेयर की मदद से इन इंजीनियर्स द्वारा एक आर्टीफिशियल सूरज बनाया गया जिससे इन लोगों को सूरज की तपिश मिलने लगी।

इस आर्टीफिशियल सूरज को बनाने के लिए इंजीनियर्स द्वारा 40 वर्ग किलोमीटर का एक शीशा लिया गया जिसे पहाड़ की चोटी पर फिक्स कर दिया गया। इस शीशे को इस तरीके से लगाया गया जिससे गांव (Viganella Village Italy) तक धूप की किरणें पहुंच सके।

इस अनोखी तकनीक से गांव में 6 घंटे तक लाइट रिफ्लेक्ट होती है जिससे गांव में रोशनी रह पाती है। इस शीशे को कंप्यूटर द्वारा ऑपरेट किया जाता है, जिसे बनाने में करीबन 1 लाख यूरो तक खर्च आया है। इस प्रकार विगल्लेना गांव (Viganella Village Italy) के लोगों को अपना एक अलग सूरज मिल गया और उन्हें उनकी परेशानी से निजात भी मिल गई।

ये भी पढ़ें:
Scottish Marriage Traditions
यहां शादी के पवित्र बंधन में बंधने पर दूल्हा- दुल्हन के चहरों पर पोती जाती है कालिख

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com