पहने हुए कपड़ों में यहां उगाई जा रही हैं सब्जियां, देखें वीडियो  

0
335

Vegetable Wearable Garden: कैसे बिना मिट्टी और पानी के उग रही हैं कपड़ों में सब्जियां?

Vegetable Wearable Garden: आज की तारीख में तकनीक इतनी ज्यादा विकसित हो चुकी है कि दुनिया में कुछ न कुछ एक्सपेरिमेंट्स होते ही रहते हैं। इन्हीं एक्सपेरिमेंट्स में से एक एक्सपेरिमेंट है ड्रेस में सब्जियां उगाने (Vegetable Wearable Garden) का। ये सुनकर आप सभी के दिमाग में ये जरूर आ रहा होगा कि भला ड्रेस में सब्जी उगाने की जरूरत कहां से आन पड़ी और इससे भी बड़ा सवाल कि आखिर एक कपड़े में कैसे सब्जियां उग (Vegetable Wearable Garden) सकती हैं।

दरअसल विज्ञान की ये अद्भुत कलाकारी अमेरिका में देखने को मिली जहां दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय की प्रोफेसर व डिजाइनर अरुसिआक गेब्रियलन ने कपड़े पर ही एक गार्डन तैयार कर दिया। इस अद्भुत गार्डन (Vegetable Wearable Garden) को पहना जा सकता है और इसे पहनकर कहीं भी घूमा भी जा सकता है।

ये भी पढ़ें:
Angikuni Lake Village
इस गांव के लोगों को रातों रात आखिर कौन निगल गया?

ये दुनिया का पहला ऐसा गार्डन है जिसे कपड़ों पर बनाया गया है और इस ड्रेस (Vegetable Wearable Garden) पर आप 22 से भी ज्यादा सब्जियां उगा सकते हैं। डिजाइनर अरुसिआक का कहना है कि ये ड्रेस (Vegetable Wearable Garden) बनाने के बारे में उन्होंने तब सोचा जब उनसे एक आर्किटेक्ट ने एक सवाल पूछा।

ये सवाल था कि जब इस पृथ्वी की मिट्टी में से पानी कम होने लगेगा तो हम फसल कैसे उगाएंगे, कैसे हमें पोष्टिक फल, सब्जियां मिलेंगी, जिसके बाद अरुसिआक ने इस डिजाइनर ड्रेस (Vegetable Wearable Garden) को बनाने का सोचा।

इस ड्रेस की सबसे खास बात ये है कि इसमें उगाई जाने वाली सब्जियों को इंसान अपने ही पेशाब से सींच सकता है। इस तकनीक का इस्तेमाल कर आप बिना मिट्टी के ही सब्जियां उगा सकते हैं। अब उस सवाल पर आते हैं कि आखिर कैसे कपड़े में कोई सब्जियां उगा (Vegetable Wearable Garden) सकता है।

पहने हुए कपड़ों में यहां उगाई जा रही हैं सब्जियां, देखें वीडियो 

दरअसल जिस ड्रेस पर सब्जियां (Vegetable Wearable Garden) उगाईं जा रही हैं वो एक ऐसा कपड़ा है जो नमी रोक सकता है, इस कपड़े की एक परत को बनियान जैसा आकार दिया गया है जिसमें अबतक 22 से भी ज्यादा सब्जियां उगाई जा चुकी हैं, इन सब्जियों में गाजर, गोभी, मूंगफली व स्ट्रॉबेरी जैसे कई फल सब्जियां शामिल हैं।  

जहां आप इस ड्रेस को पहनकर घूम सकते हैं वहीं दूसरी ओर जब इस ड्रेस पर उगे पौधे सब्जी व फलों से लदालद हो जाते हैं तो उस वक्त ये ड्रेस काफी भारी हो जाती है जिसके कारण इसे पहनना मुश्किल हो जाता है। वहीं इस ड्रेस में उगाए जाने वाले पौधों (Vegetable Wearable Garden) की सिंचाई करने के तरीके को लेकर कई लोग इसकी निंदा भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:
Krem Puri Cave
भारत की इस गुफा में पाई गईं डाइनासौर की हड्डियां

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com