अब आंगनवाड़ी केंद्रों को गोद लेगी उत्तराखंड सरकार…

0
162
Uttarakhand Latest News

Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्तराखंड में प्रारंभिक शिक्षा को बढ़ावा देने और आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से छोटे बच्चों को पर्याप्त पोषण (Uttarakhand Latest News) प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य सरकार एक नई योजना लाने जा रही है। बता दें कि राज्य की महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री रेखा आर्य ने गुरुवार को आंगनवाड़ी केंद्र गोद लेने की पहल की घोषणा की।

इस पहल के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी पदानुक्रम में अपने रैंक के आधार पर आंगनवाड़ी केंद्रों को गोद लेंगे। वे उन्हें ‘मॉडल आंगनवाड़ी’ केंद्रों में बदलने के लिए अधिकतम चार केंद्रों को गोद ले सकती हैं।

ये भी पढ़ें:
Roorkee News
हथियारबंद बदमाशों ने घर में घुसकर की लूटपाट, फिर धमकी देते हुए फरार

Uttarakhand Latest News: इन लोगों के लिए भी खुली होगी ये पहल

यह पहल संबंधित (Uttarakhand Latest News) नागरिकों, परोपकारी, गैर-सरकारी संगठनों के लिए भी बच्चों के कल्याण के लिए उनके योगदान के लिए खुली होगी। वे अपनी क्षमता के आधार पर केंद्रों को आंशिक या पूर्ण रूप से गोद ले सकते हैं। यह उपाय पहले असम और मध्य प्रदेश जैसे अन्य राज्यों में भी किया गया था। गुरुवार को विभाग के आला अधिकारियों की बैठक कर समस्याओं का निस्तारण किया गया।

बेठक में मंत्री रेखा आर्य ने कहा की – “लगभग 12,000 आंगनवाड़ी केंद्र जो बिना एलपीजी सुविधा के हैं, उन्हें जल्द ही यह सुविधा मिलेगी, ताकि पका हुआ भोजन सुचारू रूप से उपलब्ध कराया जा सके।

ये भी पढ़ें:
WTC Final 2023
WTC Final 2023: दूसरे दिन तक भारत 151/5, अब भी इतने रनों से पीछे

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com