कर्नाटक का श्रापित रेगिस्तान, क्या है रहस्य?

0
23
Talakadu Mystery
Talakadu Mystery

Talakadu Mystery: हरा भरा शहर कैसे दबा रेगिस्तान के तले

Talakadu Mystery: रेगिस्तान की बात जब भी होती है तो दिमाग में सबसे पहला नाम राजस्थान आता है, लेकिन अगर मै आपसे कहूं कि भारत में राजस्थान के अलावा भी एक गांव ऐसा है जो एक रेगिस्तान है, यहां आपको दूर दूर तक बालू ही बालू दिखाई देगी।

ये गांव दक्षिण भारत के कर्नाटक में स्थित है जहां आपको हर तरफ बालू नजर आएगा। इस गांव का नाम है तलकाडू, जो पूरी तरीके से रेगिस्तान है। कर्नाटक जैसे क्षेत्र में रेगिस्तान होना अपने आप में चौंकाने (Talakadu Mystery) वाला दृश्य है। कहा जाता है कि वोडेयर्स के शासन के समय इस जगह पर आपदा आई थी जिसके कारण ये हरा भरा शहर एक रेगिस्तान में तब्दील हो गया।

वहीं अगर स्थानीय लोगों की बात की जाए तो ये जगह एक श्राप (Talakadu Mystery) के कारण रेगिस्तान में बदल गई। एक कहानी के मुताबिक तलकाडू की रानी अलमेलु द्वारा ही इस जगह को श्राप दिया गया था, जिसके बाद ये पूरा हरा भरा शहर रेगिस्तान में बदल गया।    

ये भी पढ़ें:
Versavia Boron Heart
सीने के बाहर धड़कता है इस बच्ची का दिल

किसी समय पर ये गांव एक हरा भरा खुशहाल गांव हुआ करता था, जहां 5 माने हुए शिव मंदिर भी हुआ करते थे, लेकिन फिर अचानक ये मंदिर और यहां मौजूद सभी घर रेत के नीचे दब गए जिनके आज भी कुछ शेष दिखाई देते हैं।

कहा जाता है कि 16वीं शताब्दी में मैसूर के राजा तलकाडू पर कब्जा करने के इरादे से यहां एक सेना लेकर आए। वो यहां की रानी अलमेयु के गहने लेने के इरादे से यहां आए थे, जिसके बाद तलकाडू की रानी अलमेयु ने अपने गहने कावेरी नदी में फेंक दिए और साथ ही उन्होंने खुद भी इसी नदी में छलांग लगा दी।

कहा जाता है कि मरने से पहले अलमेयु ने इस खूबसूरत जगह को रेत में तबदील होने का श्राप (Talakadu Mystery) दिया था, जिसके बाद से ये पूरा इलाका रेत के रेगिस्तान के नीचे दबा हुआ है। हरियाली के बीचों बीच बसे इस रेगिस्तान को देखने इस जगह पर पर्यटकों की काफी भीड़ लगी रहती हैं।

ये भी पढ़ें:
Howrah Bridge
हावड़ा ब्रिज से जुड़े वो राज़, जिनकी आपको भनक तक नहीं होगी

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com