इन पहाड़ियों में छिपा है अरबों खरबों का सोना

0
75

Superstition Mountains: सोने की खोज में निकले लोगों का क्या हुआ हश्र?

Superstition Mountains : हम सभी ने अपने बचपन में खजानों से जुड़ी कई कहानियां तो बहुत सुनी होंगी, जिनमें खजानों को ऐसी जगहों पर छिपाया जाता है जहां किसी का भी पहुंचना बहुत मुश्किल होता है। ऐसी ही एक कहानी असल में भी है और इस कहानी में कुछ पहाड़ियां (Superstition Mountains) हैं जहां बेशकीमती खजाना छिपाया गया है। इन पहाड़ियों (Superstition Mountains) में कई लोग खजाने की खोज में गए लेकिन कोई भी जिंदा वापिस नहीं लौटा, इन पहाड़ियों को श्रापित माना जाता है, फिर क्यों लोग इस पहाड़ी में अपनी जान गवाने जाते हैं।

अमेरिका के एरिजोना में कुछ ऐसी ही पहाड़ियां (Superstition Mountains) मौजूद है जहां जो कोई भी गया कभी वापिस लौटकर नहीं आ पाया। इन पहाड़ियों का नाम सुपरस्टीशन पहाड़ियां (Superstition Mountains) हैं जो दिखने में इतनी ज्यादा खूबसूरत है कि हर किसी का मन इन पहाड़ियों में जाने का करेगा लेकिन जो कोई भी इन पहाड़ियों में गया वो कभी वापिस लौटकर नहीं आ पाया।

ऐसा कहा जाता है कि इन पहाड़ियों (Superstition Mountains) में अरबों खरबों का सोना छिपाया गया है, जिसे ढूंढने के लिए कई लोग यहां गए और अपनी जान से हाथ गवां बैठे। ऐसा माना जाता है कि ये सोना इन्हीं पहाड़ियों के बीच में कहीं छिपाया हुआ है।

ये भी पढ़ें:
Aogashima Island
सक्रीय ज्वालामुखी होने के बावजूद भी क्यों रहते हैं यहां लोग?

इस सोने को ढूढ़ने के लिए कई लोग यहां गए लेकिन कोई भी वापिस नहीं लौट पाया, इन्हीं में से एक थे 35 वर्षीय बेल्लोप जेसे जो इस खजाने को ढूढ़ने इन पहाड़ियों (Superstition Mountains) में निकले लेकिन कभी लौटकर वापिस नहीं आए। इन पहाड़ियों में जाने से पहले बेल्लोप इस जगह के बारे में काफी कुछ पढ़कर गए थे। उन्होंने इन पहाड़ियों के बारे में कई किताबों के माध्यम से जानकारी हासिल की और फिर वे इन पहाड़ियों (Superstition Mountains) में सोना ढूढ़ने निकले, लेकिन नियती को तो कुछ और ही मंजूर था, बेल्लोप की लाश एक पहाड़ी की चोटी से 3 साल बाद मिली।

वहीं इसके बाद तीन दोस्तों का एक समूह भी इस खजाने की खोज के लिए निकला लेकिन ये दोस्त इन पहाड़ियों (Superstition Mountains) में कहीं भटक गए और पुलिस को इन तीनों की लाशें 6 महीने बाद मिलीं। वहीं डेलीस्टार के एक लेख के मुताबिक 1850 में मेक्सिकन पराल्टा परिवार को इन पहाड़ियों (Superstition Mountains) में से सोना मिला था लेकिन स्थानीय लोगों ने उन्हें मौत के घाट उतार दिया।

वहीं इस खजाने को लेकर एक और कहानी काफी प्रचलित है जिसमें कहा जाता है कि कुछ जर्मन मजदूरों को सोने की खदान मिली भी थी लेकिन लोगों द्वारा उनपर भी हमला कर दिया गया।    

इन पहाड़ियों में छिपा है अरबों खरबों का सोना     

इन पहाड़ियों (Superstition Mountains) में जो कोई भी गया वो कभी जिंदा वापिस नहीं लौट पाया, लेकिन फिर भी लोगों का यहां जाने का सिलसिला जारी ही रहा। इन पहाड़ियों में जो एक बार भटक गया वो कभी वापिस नहीं लौट पाया, ये पहाड़ एक भूलभूलैया से कम नहीं है, इन पहाड़ों की चोटियां काफी नुकीली हैं।

Superstition Mountains
Superstition Mountains

गर्मियों के मौसम में यहां भयानक गर्मी पड़ती है और सर्दियों के मौसम में जबर्दस्त सर्दी। पिछले 150 सालों में इस जगह पर कई लोग सोना ढूढ़ने गए लेकिन कोई भी जिंदा नहीं बचा। इसके बाद से सरकार द्वारा लोगों के इस जगह पर जाने पर रोक लगा दी गई, लेकिन फिर भी लोग इस जगह पर जाने से नहीं रुक रहे हैं। लोगों को कई बार इस इलाके में सोने के टुकड़े मिले लेकिन सोने की खदान किसी को भी आजतक नहीं मिली।  

ये भी पढ़ें:
Smallest Desert in the World
बर्फीले पहाड़ों में कैसे बना रेगिस्तान?

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com