इस जनजाती के मर्द अपनी ही बेटी के जवान होने पर करते हैं उनसे शादी

0
1152

Mandi Tribe Bangladesh: क्यों आज तक निभाई जा रही है ये प्रथा?

Mandi Tribe Bangladesh: इस पृथ्वी में कई तरह की जनजातियां पायी जाती हैं, कुछ खूंखार जनजातियां होती हैं तो कुछ अपनी परंपराओं के लिए जानी जाती है, लेकिन इन्हीं जनजातियों (Mandi Tribe Bangladesh) में से एक जनजाती ऐसी भी है जहां एक पिता अपनी ही बेटी से शादी करता है। बचपन में बेटी जिसे पिता कहकर बुलाती थी उसी बेटी के जवान होने पर उसे अपने पिता को पती कहकर बुलाना पड़ता है।

ये अजीबो गरीब परंपरा बांग्लादेश की एक जनजाति (Mandi Tribe Bangladesh) द्वारा आज भी निभाई जाती है, जिसके बारे में सुनकर हर कोई हैरान है। इस जनजाति का नाम है मंडी जनजाति (Mandi Tribe Bangladesh) जो सदियों से इस परंपरा को निभाती चली आ रही है। जिस भी किसी व्यक्ति ने इस प्रथा के बारे में सुना उन्होंने इसे प्रथा नहीं बल्की कुप्रथा कहकर बुलाया।

इस प्रथा के मुताबिक एक पिता जो बचपन से अपनी बच्ची को पालता पोसता है वो ही पिता उसके जवान होने पर उससे शादी कर लेता है। दरअसल इस जनजाति (Mandi Tribe Bangladesh) का मर्द जब किसी विधवा महिला के साथ शादी करता है तो उसकी बेटी से ये मर्द उसके जवान होने पर शादी करता है।

ये भी पढ़ें:
Poison Garden
क्यों बनाया गया एक ऐसा बगीचा जहां केवल उगाए जाते हैं जहरीले पौधे

इस जनजाति (Mandi Tribe Bangladesh) के पुरुष विधवा महिला के साथ इसी शर्त में शादी करते हैं कि उस महिला की बेटी के साथ वह बड़े होकर शादी करेंगे, अगर इस शर्त पर वो महिला राज़ी होती है तो ही वो पुरष उस महिला के साथ शादी करता है। इस पूरी प्रथा में जिसकी बली चढ़ती है वो है उस महिला की पहली शादी से हुई बेटी की, बचपन में जिस पुरुष को वो बच्ची पिता कहकर बुलाती है उसी को जवान होने पर उसे पति के रूप में स्वीकार करना पड़ता है।

आपको बता दें कि ये कूप्रथा कई सदियों से ऐसी ही चली आ रही है और इस प्रथा (Mandi Tribe Bangladesh) के अनुसार बेटी का सौतेला होना अनिवार्य है और ये पुरुष अपनी सगी बेटी के साथ शादी नहीं कर सकते हैं। इस प्रकार की शादियां तब की जाती है जब कोई महिला कम उम्र में विधवा हो गई हो और उसकी कोई बेटी भी हो, ऐसे में इस जनजाति (Mandi Tribe Bangladesh) के पुरुष इस विधवा के साथ इस शर्त पर शादी करते हैं कि आगे चलकर वो उसकी बेटी से भी शादी करेंगे।

इस जनजाति (Mandi Tribe Bangladesh) के लोग इस कूप्रथा के पीछे की वजह बताते हैं कि क्योंकि जिस विधवा के साथ वो शादी करते हैं वो कम उम्र की होती है इसी कारण उसकी और उसकी बेटी की लंबे समय तक हिफाजत करने के उदेश्य से ये पुरुष आगे चलकर महिला की बेटी के साथ शादी करते हैं, लेकिन इस कूप्रथा के चलते इस जनजाति (Mandi Tribe Bangladesh) की कई बेटियों की जिंदगियां आज बर्बाद हो चुकी हैं।

ये भी पढ़ें:
Nepal Plane Crash
आखिर नेपाल में ही क्यों हो रहे हैं इतने विमान हादसे?

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com