क्यों बनाया गया एक ऐसा बगीचा जहां केवल उगाए जाते हैं जहरीले पौधे

0
275

The Poison Garden: जहरीला बगीचा होने के बावजूद भी क्यों जाते हैं लोग इस बगीचे में?

The Poison Garden: एक ऐसा गार्डन जिसे दुनिया का सबसे जहरीला गार्डन (The Poison Garden) माना जाता है। इस गार्डन के प्रवेश द्वार में ही लिखा हुआ है, “द पॉइजन गार्डन” (The Poison Garden) इससे आप अंदाजा लगा कि ये गार्डन कितना जहरीला होगा, लेकिन बावजूद इसके इस गार्डन में कई लोग जाते हैं।

ये जहरीला गार्डन (The Poison Garden) इंग्लैंड के नॉर्थंबरलैंड काउंटी में स्थित है जिसमें 100 से भी ज्यादा प्रकार के जहरीले पौधे मौजूद हैं। इस गार्डन में आने वाले हर इंसान को पहले ही सचेत कर दिया जाता है कि वह गार्डन में मौजूद किसी भी पौधे या फूल को न ही छूंए, न ही सूंघें और न ही तोड़ें, लेकिन बावजूद इसके यहां कई लोग घूमने आते हैं।

उद्यान अधिकारियों की मानें तो इस पॉइजनस गार्डन (The Poison Garden) में हर साल करीबन 6 लाख से भी ज्यादा लोग आते हैं। इन लोगों को इन पौधों से दूर रहने की हिदायत दी जाती है लेकिन बावजूद इसके इनमें से कई लोग इन जहरीले फूलों की गंध से ही बेहोश हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें:
Plants on Moon
चांद की मिट्टी पर उगे पौधे, क्या जल्द ही बसने लगेंगे चांद पर लोग?

इस जहरीले गार्डन (The Poison Garden) में पर्यटकों के अलावा दुनिया के कई वनस्पतिशास्त्री भी आते हैं और इन पौधों पर शोध करते हैं। दरअसल इस गार्डन (The Poison Garden) को रिकिन का घर कहा गया है जो यहां काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। रिकिन दुनिया का सबसे ज्यादा खतरनाक और जहरीला पौधा (The Poison Garden) माना जाता है, यहां तक कि इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी सबसे जहरीले पौधे की श्रेणी में दर्ज किया गया है। आपको बता दें कि रिकिन को कैस्टर बीन प्लांट के नाम से भी जाना जाता है।

वहीं एक मैगजीन में छपे एक आर्टीकल के अनुसार, इस पॉइज़नस गार्डन (The Poison Garden) को डचेस ऑफ नॉर्थंबरलैंड द्वारा बनवाया गया था। आपको बता दें कि इस गार्डन में यू ट्री नामक एक पैड़ मौजूद है जो अपने ज़हर के लिए जाना जाता है, इस ट्री को टैक्सिन के नाम से भी जाना जाता है।

यू ट्री में इतनी क्षमता है कि ये किसी को भी 20 मिनट के अंदर मार सकता है, मगर ज्यादातर लोग यू ट्री के इस खतरनाक स्वभाव के बारे में नहीं जानते हैं। अपने जहरीले स्वभाव के लिए जाना जाने वाला ये पेड़ एक खतरनाक बीमारी के इलाज में भी काम आता है। इस पेड़ के अंदर टैक्सोल मौजूद होता है जो स्तन कैंसर के इलाज में काम आता है।

हैरान कर देने वाली बात तो ये है कि जहां लोग बगीचे में कई औषधियों वाले पेड़ पौधे लगाते हैं वहीं इंग्लैंड में एक पूरा का पूरा बगीचा ऐसा बनाया गया है जिसमें आपको केवल जहरीले पौधे (The Poison Garden) ही देखने को मिलेंगे।   

ये भी पढ़ें:
Earth Rotation
अगर पृथ्वी ने घूमना बंद कर दिया तो क्या होगा दुनिया का हाल?

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com