यहां पलभर में गायब हो जाता है समुद्र, क्या है रहस्य?  

0
17

Hide and Seek Beach in India: दिन में दो बार गायब होता है ये समुद्र

Hide and Seek Beach in India: भारत में ऐसी कई रहस्यमयी जगहें हैं जिन्हें देख लोग तक हैरान हैं, इन्हीं जगहों में से एक है वो बीच (Hide and Seek Beach in India) जो दिन में दो बार गायब हो जाता है और फिर अपने आप ही थोड़ी देर में वापिस भी आ जाता है।

ये अनोखा बीच (Hide and Seek Beach in India) पल भर में गायब हो जाता है और पल भर में सामने भी आ जाता है, इसी कारण इस बीच को हाइड एंड सीक बीच (Hide and Seek Beach in India) भी कहा जाता है। वैसे इस बीच का असल नाम है चांदीपुर बीच, जो ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर से करीबन 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ये बीच बालासोर गांव के पास ही स्थित है जहां प्रकृति का एक अद्भुत और अनोखा नजारा आपको देखने को मिलेगा।

ये बीच (Hide and Seek Beach in India) अपने इसी अनोखेपन के कारण काफी चर्चाओं में रहता है। एक दिन में दो बार इस समुद्र का पानी गायब हो जाता है और यहां के स्थानीय लोगों को इस बीच से पानी गायब होने और वापिस लौटने का समय भी मालूम है, लेकिन सावल ये है कि आखिर ऐसा होता क्यों है।

ये भी पढ़ें:
phuktal monastry
बर्फीले रेगिस्तान में बसा रहस्यमयी मठ

दरअसल सुनहरी रेत में फैला ये बीच कुछ समय के लिए गायब हो जाता है, ऐसा समुद्र के कम ज्वार के कारण होता है और इस दौरान समुद्र का पानी करीबन 5 किलोमीटर तक पीछे चला जाता है और फिर उच्च ज्वार के दौरान फिर से पानी वापिस आ जाता है। जब कोई इस दृश्य को देखता है तो ऐसा लगता है मानों समुद्र (Hide and Seek Beach in India) आपके साथ लुका छिप्पी खेल रहा हो।

वैसे तो यहां के लोगों को इस समुद्र के पानी के गायब (Hide and Seek Beach in India) होने का समय मालूम है लेकिन इसका कोई एक समय नहीं है क्योंकि ये ज्वार चंद्रमा चक्र पर निर्भर करता है। इस समुद्र तट पर अगर आप सूर्योदय और सूर्यास्त देखेंगे तो आपको इस जगह से और ज्यादा प्यार हो जाएगा।    

hide and seek beach
Source: Social Media

इस समुद्र का पानी (Hide and Seek Beach in India) जब वापिस बीच पर आता है तो यह पानी अपने साथ कई केकड़े लेकर आता है। बीच के किनारे आपको कई सारे समुद्री मोती, समुद्री सीपी और कई छोटी छोटी मछलियां दिखाई देगीं। इस बीच के आसपास आपको कैसुअरिना के पेड़ और रेत के कई टीले नजर आएंगे जो देखने में काफी सुदंर दिखाई देते हैं।

इस समुद्र (Hide and Seek Beach in India) की इन्हीं खासियत को देखने के लिए यहां दूर दूर से लोग आते हैं और इस दृश्य का आनंद उठाते हैं। इस बीच पर आपको ज्यादा भीड़ दिसम्बर से जनवरी के बीच में देखने को मिलेगी। इस दौरान यहां 4 दिन का  गोल्डन बीच फेस्टिवल मनाया जाता है, जिसमें कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

ये भी पढ़ें:
Living Tree Bridges
दुनिया का सबसे मजबूत ब्रिज है यहां

 For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com