स्वर्ग के द्वार तक पहुंचना है तो करनी होगी 999 सीढ़िया पार

0
565

Heaven Gate China: चीन का ये इलाका कैसे बना स्वर्ग का द्वार?

Heaven Gate China: दुनिया में एसी कई जगहें मौजूद हैं जिन्हें इंसान द्वारा बनाया गया है, लेकिन कई जगहें ऐसी भी हैं जिन्हें किसी इंसान द्वारा नहीं बल्कि प्रकृति द्वारा खुद ही बनाया गया है। ऐसी ही एक जगह है चाइना के हुनान प्रांत में जिसे प्रकृति द्वारा बनाया गया है।

हुनान प्रांत के तियानमेन माउंटेन में कई सालों पहले प्रकृति द्वारा करीबन 5000 फीट की ऊंचाई पर अपने आप ही एक गुफा (Heaven Gate China) का निर्माण हो गया था जिसे स्वर्ग (Heaven Gate China) जाने का रस्ता कहा जाता है। इस स्वर्ग के द्वार (Heaven Gate China) को देखने के लिए दूर दूर से लोग यहां आते हैं, लेकिन इस जगह पर आना हर किसी के बस की बात नहीं है।

दरअसल इस गुफा तक पहुंचने के लिए आपको 999 खड़ी सीढ़ियों को पार करना होगा। ये अनोखी गुफा (Heaven Gate China) तब बनी थी जब 263 ईस्वी में एक विशाल चट्टान का बड़ा हिस्सा अपने आप ही टूटकर जमीन पर गिर गया था, जिसके बाद बड़े ही अनोखे तरीके से इस गुफा (Heaven Gate China) का निर्माण हुआ।

ये भी पढ़ें:
Area 51
क्या एलियंस को यहां रखा जाता है बंदी बनाकर?

वहीं कई लोगों द्वारा इस गुफा (Heaven Gate China) के निर्माण को लेकर ये भी कहा जाता है कि ये किसी जादू के कारण बनी है जिसे आजतक न ही कोई जान पाया है और न ही सुलझा पाया है। आपको बता दें कि इस गुफा की ऊंचाई करीबन 430 फीट है और इसकी चौड़ाई है 190 फीट।

इस जगह (Heaven Gate China) को देखने के लिए दुनिया के अलग अलग कोनों से यहां लोग आते हैं और इसे दुनिया के सबसे सुंदर पहाड़ों में से एक का दर्जा देते हैं। इस जगह में व्यापार करने वाले लोगों को इंग्लिश बिलकुल नहीं आती है यही वजह है कि यहां ज्यादातर बाहर से आने वाले लोग अपने साथ टूर गाइड रखते हैं।

ये पूरा पहाड़ इतना खूबसूरत है कि इसे स्वर्ग का द्वार (Heaven Gate China) कहा गया है और साथ ही यहां से जो अद्भुत नजारा देखने को मिलता है वो सच में किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

स्वर्ग के द्वार तक पहुंचना है तो करनी होगी 999 सीढ़िया पार

अगर आप स्वर्ग के द्वार (Heaven Gate China) आना चाहते हैं तो आप केबल कार के जरिए भी यहां तक पहुंच सकते हैं। इसके साथ ही हेवंस गेट तक बस भी जाती है, ये रस्ता थोड़ा संकरा है लेकिन अगर आप पैदल या फिर केबल कार से नहीं जाना चाहते तो आप बस से भी हेवंस गेट पहुंच सकते हैं।   

प्रकृति द्वारा तराशा गया ये अद्भुत दृश्य वाकई देखने लायक है, यही वजह है कि इसे हेवंस गेट माउंटेन के नाम से जाना जाता है।

ये भी पढ़ें:
Cursed Mummy
क्या हुआ जब निकाला गया इस श्रापित मम्मी को कब्र से बाहर

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com