क्या एलियंस को यहां रखा जाता है बंदी बनाकर?

0
541

Area 51: क्यों अमेरिका नहीं करता एरिया 51 के बारे में कोई भी चर्चा?

Area 51: एक ऐसी जगह जहां किसी आम इंसान का जाना माना है, इस जगह पर अगर कोई भटकता हुआ भी दिखाई दिया तो उसे गोली मारने के तक ऑर्डर्स हैं। ऐसा क्या है इस जगह में जो यहां किसी को भी जाना की इजाज़त नहीं है।

ये जगह अमेरिका के नेवादा में स्थित है जो यहां के रेगिस्तान के बीचों बीच मौजूद है, इस जगह को एरिया 51 (Area 51) के नाम से जाना जाता है, जहां किसी इंसान तो दूर की बात विमान तक इसके ऊपर से नहीं गुजर सकता। लेकिन हैरान कर देने वाली बात तो ये है कि आखिर इस जगह (Area 51) में ऐसा क्या है कि यहां किसी को भी जाने की इजाज़त नहीं है।

ये एरिया (Area 51) काफी लंबे समय से चर्चाओं में रहा है, लोगों का मानना है कि अमेरिकी सेना और नासा द्वारा एरिया 51 (Area 51) में एलियंस को बंदी बनाकर रखा गया है और इन पर यहां परीक्षण किया जाता है। आपको बता दें कि एरिया 51 (Area 51) 2013 के बाद आधिकारिक तौर पर सबके सामने आया। दरअसल इससे पहले सीआईए एरिया 51 (Area 51) के होने के बारे कोई भी पुष्टी नहीं करता था लेकिन फिर 2013 में जाकर एरिया 51 (Area 51) के होने की आधिकारिक पुष्टी हुई।

ये भी पढ़ें:
Cursed Mummy
क्या हुआ जब निकाला गया इस श्रापित मम्मी को कब्र से बाहर

वैसे तो एरिया 51 (Area 51) को अमेरिकी एयरफोर्स द्वारा एडवांस ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन लोगों का ये दावा है कि अमेरिकी सेना और नासा द्वारा यहां एलियन्स को रखकर उन पर रिसर्च की जाती है, यही कारण है कि इस एरिया में किसी को भी जाने की अनुमती नहीं है।

इस जगह की निगरानी के लिए यहां हर वक्त पहरेदारी की जाती है, ये जगह इतनी संवेदनशील है कि इसके ऊपर से किसी विमान को भी उड़ने की इजाज़त नहीं है और पहले तो ये जगह सैटेलाइट मैप में भी नहीं दिखाई देती थी लेकिन अब इसे मैप में भी देखा जा सकता है।

बताया जाता है कि एयरफोरर्स के इस एरिया (Area 51) में 12000 फीट लंबा रनवे है और यहां हथियारों की टेस्टिंग की जाती है। ऐसा बताया जाता है कि इस जगह पर अमेरिका ने हथियारों की टेस्टिंग करना तब शुरू किया था जब उसके और रूस के बीच में शीत युद्ध की शुरूआत हुई थी।

ये भी पढ़ें:
Ayers Rock
Ayers Rock: गिरगिट की तरह रंग बदलती है ये चट्टान

अमेरिका कभी भी इस जगह (Area 51) को लेकर कोई भी खुलासा नहीं करता है। यहां तक की लोगों को इस बारे में भी कोई जानकारी नहीं है कि इसे एरिया 51 (Area 51) क्यों बोला जाता है। इस जगह को लेकर सबसे बड़ा दावा एक ये भी किया जाता है कि 1947 में न्यू मेक्सिको में एक एलियन स्पेसशिप क्रैश हुई थी जिसके बाद अमेरिका ने इस स्पेसशिप को और इसके पायलट को पकड़ लिया था और तबसे इन्हें एरिया 51 (Area 51) में ही रखा गया है और इन पर रिसर्च की जा रही है।

क्या एलियंस को यहां रखा जाता है बंदी बनाकर?

एरिया 51 (Area 51) के आस पास का इलाका आज भले ही विरानी से भरा हो लेकिन एक समय हुआ करता था जब इस जगह पर भी लोग रहा करते थे। अमेरिका को जब एडवांस ट्रेनिंग और परीक्षण के लिए जगह की जरूरत पड़ी तो उसने 1955 में इस जगह को खाली करवा दिया, जिसके बाद से इस जगह पर किसी को भी आने की अनुमती नहीं है।

आधिकारिकर तौर पर भले ही एरिया 51 (Area 51) को मिलिट्री टेस्टिंग साइट और एयर फोर्स फैसिलिटी सेंटर के तौर पर दर्शाया जाता है लेकिन कई विशेषज्ञों द्वारा ये दावा किया जाता है कि यहां वैज्ञानिक गुप्त तरीके से एलियंस पर रिसर्च करते हैं।

ये भी पढ़ें:
Terracotta Army
Terracotta Army: जमीन में दफन हजारों सैनिक

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com