उत्तराखंड: अब हर परिवार को Family Identity Card बनाना जरुरी, जानिये इसकी वजह

Family Identity Card

Uttarakhand Devbhoomi Desk: अब उत्तराखंड राज्य में भी हर परिवार का अपना फैमिली आईडेंटिटी कार्ड (Family Identity Card) बनाया जाएगा। इसके लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं। सरकार ने कहा कि इस कार्ड से हर परिवार का अपना एक अलग पहचान भी होगा। बता दें कि बुधवार को इस योजना को लेकर राज्य के मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने बैठक की थी। इस बैठक में मुख्य सचिव ने अधिकारियों को जल्द ही काम शुरू करने के आदेश दिये। बता दे कि इससे पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी अधिकारियों के साथ बैठक की थी जिसमें इस बात को लेकर चर्चा हुई थी।


क्या है यह Family Identity Card?

बता दें कि फैमिली आइडेंटिटी कार्ड यानी हर परिवार का अपना पहचान पत्र। ये ठीक वैसे ही होगा जैसा आधार कार्ड है। लेकिन इसमें किसी व्यक्ति का नहीं बल्कि परिवार के हर सदस्य का डेटा होगा।

यह भी पढ़े:
Sea of Star 15
प्रकृति का कमाल, यहां समुद्र में टिमटिमाते हैं तारे

Family Identity Card:क्या है इसके फायदे?

इस कार्ड न सिर्फ आपको बल्कि सरकार को भी फायदा होगा। बता दें कि इस कार्ड से हर व्यक्ति को सारी सरकारी योजनाओं का फायदा मिल सकेगा। साथ ही फैमिली आईडी कार्ड (Family Identity Card) बनने के बाद हर बार अलग-अलग योजनाओं का लाभ लेने के लिए अप्लाई नहीं करना पड़ेगा और न ही कोई दस्तावेज जमा कराने होंगे।

यह भी पढ़े:
Tamannaah Bhatia News
अपने शादी की खबरों पर Tamannaah Bhatia ने किया बड़ा खुलासा, बताया कौन है वो ‘बिजनेसमैन हसबैंड’

बता दे कि इससे पहले हरियाणा में ऐसा कार्ड हर परिवार को जारी कर दिया गया है। जिसमें परिवार के हर सदस्य की जानकारी होती है। हरियाणा में हर परिवार को 8 डिजिट का यूनिक नंबर दिया जाता है।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com