उत्तराखंड में भी आ सकता है तुर्की जैसा भूकंप, अतिसंवेदनशील है ये शहर!

0
284
Earthquake in Uttarakhand

Uttarakhand Devbhoomi Desk: हाल ही में तुर्की और सीरिया में आए भूकंप ने दुनियाभर को हिलाकर रख दिया है। 7.8 की तीव्रता वाले (Earthquake in Uttarakhand) भूकंप ने पलभर में हजारों लोगों की जिदंगी ले ली। तुर्की में आई भयानक त्रासदी के बाद अब यह सवाल उठ रहे हैं कि क्या उत्तराखंड में भी ऐसी विनाशकारी आपदा आ सकती है? ऐसे में उत्तराखंड का बॉर्डर जिला पिथौरागढ़ प्राकृतिक नजरिए से अतिसंवेदनशील माना जाता है। एनजीआरआई ने जब तुर्की जैसा भयावह भूकंप उत्तराखंड में आने की आशंका जताई है तो, यहां के लोगों में भूकंप का खौफ और अधिक बढ़ गया।

ये भी पढ़ें:
Tharali news today
भाजपा देवाल मंडल की कार्यसमिति का हुआ आयोजन

पिथौरागढ़ की धरती अक्सर भूकंप से डोलती रहती है। जानकारों के अनुसार यहां 24 घंटें के भीतर दो हजार से ज्यादा भूकंप के झटके आते हैं। बीते कुछ समय में यहां भूकंप आने की घटनाओं का लगातार इजाफा हुआ है, जिससे लोगों में भारी दहशत बनी हुई है।

Earthquake in Uttarakhand: सबसे अधिक खतरे में है ये शहर

बता दें कि यहां धारचूला और मुनस्यारी सबसे अधिक खतरे में है। यहां (Earthquake in Uttarakhand) अगर भूकंप के तेज झटके आये तो भारी आफत को दावत दे सकती हैं।

ये भी पढ़ें:
Kedarnath Dham Yatra 2023
अब केदारनाथ होगा प्लास्टिक मुक्त, शुरू हुई तैयारी

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी भूपेन्द्र महर ने बताया कि प्रशासन की टीमें एक्टिव हैं। इसके साथ ही यहां के लोगों को भूकंपरोधी तकनीक से मकान बनाने के बारे में बताया जा रहा है।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com