1260 एक जैसे पहाड़, क्या है राज़?

0
666

क्यों कहा जाता है इन पहाड़ों को Chocolate hills?

Chocolate hills: ऐसी पहाड़ियां जो एक जैसी दिखाई देती है, ऐसा लगता है मानों इन सभी पहाड़ियों को किसी ने तसल्ली में बैठकर बनाया है। ये अद्भुत दृश्य आपको फिलिपींस के बोहोल प्रांत में देखने को मिलेगा, जहां आपको दूर दूर तक एक जैसे आकार की पहाड़ दिखाई देंगे।

इन पहाड़ों को चॉकलेट हिल्स (Chocolate hills) के नाम से जाना जाता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि ये पहाड़ (Chocolate hills) चॉकलेट से बने हैं। दरअसल ये पहाड़ चूने के पत्थरों से बने हैं और इन पहाड़ों में एक भी पेड़ नहीं है बल्की ये केवल घास से ढ़के हुए हैं।

बरसात के मौसम में ये पहाड़ हरे नजर आते हैं लेकिन गर्मियों के मौसम में पहाड़ों में मौजूद घास सूख जाती है और भूरे रंग की दिखाई देने लगती है। ऐसे में अगर कोई भी इन पहाड़ों को देखेगा तो ऐसा लगेगा मानों ये चॉकलेट के पहाड़ हों।

ये भी पढ़ें:
Stonehenge England
क्या स्टोनहेंज को बनाने के पीछे है किसी एलियन का हाथ?

ये पहाड़ (Chocolate hills) करीबन 50 स्काइर किलोमीटर के दायरे में फैले हुए हैं जो करीबन 1260 से भी ज्यादा संख्या में हैं। हैरान कर देने वाली बात तो ये है कि ये सभी पहाड़ तिकोने शेप में हैं और इनकी ऊंचाई भी लगभग एक जैसी ही है। एक ही जगह पर एक जैसे पहाड़ (Chocolate hills) होना प्रकृति का एक अद्भुत करिश्मा ही है, यही वजह है कि कई लोग इन चॉकलेट हिल्स को दुनियां के आठवें अजूबे के तौर पर भी देखते हैं।

वहीं फिलिपींस की राष्ट्रीय भूविज्ञानी कमिटी द्वारा चॉकलेट हिल्स (Chocolate hills) को तीसरा राष्ट्रीय भूविज्ञानी स्मारक घोषित किया गया है। इन अनोखी पहाड़ियों को देख वैज्ञानिक तक हैरान हैं। इन पर कई बार शोध भी किया गया लेकिन किसी के हाथ भी कुछ न लगा कि आखिर क्यों ये सभी पहाड़ एक जैसे आकार की हैं।

लेकिन इन पहाड़ों के बनने के पीछे कई कहानियां हैं। एक कहानी के अनुसार इन चट्टानों (Chocolate hills) को विशाल मानवों द्वारा बनाया गया था और इन विशाल मानवों द्वारा इन पहाड़ों को अपने घर की तरह इस्तेमाल किया जाता था।

इसके अलावा इन पहाड़ों (Chocolate hills) के निर्माण को लेकर एक कहानी ये भी है कि कई हजारों साल पहले इस जगह पर दो राक्षसों के बीच झगड़ा हुआ था, इस दौरान इन दोनों राक्षसों ने एक दूसरे पर कीचड़, बालू और चट्टानों से हमला किया और ये लड़ाई कई दिनों तक चली, जिसके बाद कीचड़, बालू और चट्टानों का मलबा वहीं पर पड़ा रह गया और फिर कई हजारों साल बाद ये मलबा इन पहाड़ों (Chocolate hills) में बदल गया।   

एक और कहानी के अनुसार एक बार राक्षस के बच्चे इस जगह पर खेल रहे थे। इन बच्चों ने मिलकर कीचड़ और बालू का एक केक बनाया, जब इनका ये केक बन गया तो सभी ने एक प्रतियोगिता आयोजित करने का फैसला लिया कि देखते हैं कि कौन इस खेल के मैदान में ज्यादा केक बनाता है।

इन बच्चों ने देखते ही देखते कीचड़ और बालू के कई सारे केक बना डाले, लेकिन फिर बाद में इन बच्चों को इनके मां बाप ने घर बुला लिया और वो इन केक्स को वैसे का वैसा ही छोड़कर चले गए। कुछ दिनों बाद जब ये बच्चे वापिस इस खेल के मैदान में आए तो उन्होंने देखा कि उनके ये केक सूख गए हैं जिसके बाद इन बच्चों ने इन्हें न तोड़ने का फैसला लिया और फिर बाद में मिट्टी के ये केक्स चॉकलेट हिल्स (Chocolate hills) में बदल गए।

अब इन हिल्स (Chocolate hills) के बनने के पीछे असल में क्या कहानी है या फिर क्या वजह है इस पर आजतक संदेह ही बना हुआ है लेकिन ये पहाड़ियां (Chocolate hills) देश विदेश के कई पर्यटकों के लिए आकर्षण का एक केंद्र जरूर बन चुकी है।  

ये भी पढ़ें:
Area 51
क्या एलियंस को यहां रखा जाता है बंदी बनाकर?

     

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com