2000 के नोट बंद होने से फिर अफरा-तफरी का माहौल

0
196
2000 Note Exchange

Uttarakhand Devbhoomi Desk: बीते शुक्रवार को आरबीआई ने देश से 2000 के नोट समाप्त करने की घोषणा की थी। इस बार ये किसी (2000 Note Exchange) तरह की नोट बंदी न होकर सिर्फ 2000 के नोट चलन से वापस लेने आ आदेश था। लेकिन फिर भी पिछली नोट बंदी जैसे हालत दिखने लगे है। प्रदेश की राजधानी देहरादून में पिछले 2 दिनों में पेट्रोल पंपों पर लोग दो हजार के नोट लेकर तेल भरवाने के लिए पहुँच रहें हैं।

स्थिति तो यहाँ तक पहुँच गई कि शहर के सहारनपुर रोड पर स्थित एचपी के (2000 Note Exchange) एक पेट्रोल पम्प पर तो करीब चार लाख रुपये कीमत के दो हजार के नोट आ गए जिससे पेट्रोल पम्प के कर्मचारियों को ग्राहकों को खुल्ले पैसे देने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

ये भी पढ़ें:
PM Modi in Sydney
ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पीएम मोदी, भारतीयों से करेंगे बातचीत

2000 Note Exchange: 30 सितंबर 2023 के बाद 2000 के नोट अवैध माने जाएंगे

इसके अलावा देहरादून में कई पेट्रोल पंपों पर (2000 Note Exchange) लोगों की पंप के कर्मचारियों के साथ बहसबाजी और झड़प होने की भी घटनाएं सामने आई हैं। बता दें कि इन पंपों पर लोग दो हजार का नोट देकर 100, 50 रुपये का ही तेल भरवा रहे है और बाकी के पैसों के लिए पेट्रोल पंप संचालकों से लड़ाई झगड़ें पर उतारू हो रहें हैं।

कई पेट्रोल पंप के मालिकों ने तो ग्राहकों को ये साफ कर दिया है कि यदि 500 रुपये से ऊपर का पेट्रोल या डीजल भरवाया जाएगा तो ही दो हजार के नोट लिए जाएंगे। इस से कम की राशि में तेल भरवाए जाने की स्थिति में 2000 के नोट स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

बता दें कि इस बार आरबीआई ने लोगों को 30 सितंबर तक का वक्त दिया है। रिजर्व बैंक ने साफ कर दिया है कि 30 सितंबर 2023 के बाद 2000 के नोट अवैध माने जाएंगे और बाजार से उनका चलन अमान्य हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:
Delhi Dehradun Vande Bharat
दून से दिल्ली का सफर हुआ आसान, इस दिन होगा Vande Bharat Train का उद्घाटन

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com