जब 2000 साल पुरानी मम्मी की नसों में दौड़ रहे खून को देख रह गए सभी दंग

0
494

Xin Zhui Mummy: 2000 साल पुरानी मम्मी की नसों में कैसे आया खून?

Xin Zhui Mummy: ये पृथ्वी कई रहस्यों से भरी हुई है जिनमें आए दिन कुछ न कुछ हैरान कर देने वाली घटनाएं घटती रहती हैं। एसी ही एक घटना है 1971 की जब चीन से एक मम्मी मिली। इस मम्मी (Xin Zhui Mummy) के बाल बिलकुल एक जिंदा इंसान के तरह थे और त्वचा बेहद नरम। इन सबके बीच सबसे हैरान कर देने वाली ये थी कि इस मम्मी (Xin Zhui Mummy) की रगों में अबतक खून था।

इस बात ने सभी को हैरान कर दिया था, आखिर कैसे मरने के बाद भी किसी की नसों में खून हो सकता है, किसकी थी ये मम्मी (Xin Zhui Mummy) और कैसे इस मम्मी को संरक्षित करके रखा गया था।

दरअसल 1971 में चीन के हूनान प्रांत के चांग्शा में एक खुदाई के दौरान ये मम्मी (Xin Zhui Mummy) मिली थी। खुदाई करते करते अचानक मजदूरों को जमीन के नीचे एक मकबरा दिखाई दिया। इस मकबरे में एक ताबूत के अंदर इस मम्मी (Xin Zhui Mummy) को रखा गया था।

जब ताबूत खोला गया तो ताबूत में पाई गईं चीजों से ये साफ नजर आ रहा था कि ये मम्मी (Xin Zhui Mummy) किसी उच्च घराने की महिला का है। इसके बाद जब इस पर शोध किया गया तो मालूम पड़ा कि ये सिन झूई का शव है। सिन झूई चांग्शा साम्राज्य के सम्राट की पत्नी थीं जिनका नाम था ली चांग, मारकुइस ऑफ डाई, इसी कारण सिन झूई (Xin Zhui Mummy) को लेडी डाई के नाम से भी जाना जाता है।

ये भी पढ़ें:
6 inch Skeleton
क्या है 6 इंच के एलियन के कंकाल का राज़?

सिन झूई की मम्मी (Xin Zhui Mummy) पर जब शोध किया गया तो ये मालूम पड़ा कि ये मम्मी 2000 से भी ज्यादा पुरानी है, यानी की सिन झूई की मृत्यु 163 बीसी में हुई थी। आगे और गहराई से शोध करने पर ये भी सामने आया कि सिन झूई (Xin Zhui Mummy) की जब मृत्यु हुई थी तो उनकी उम्र उस वक्त केवल 50 वर्ष ही थी और उनकी मृत्यु दिल के दौरे के कारण हुई थी। ऐसे में वैज्ञानिकों का कहना था कि दिल के दौरे से मृत्यु होने का ये सबसे पुराना केस हो सकता है। 

वैज्ञानिक तब हैरान हुए जब उन्होंने सिन झूई (Xin Zhui Mummy) की शारीरिक स्थिति देखी। इस मम्मी (Xin Zhui Mummy) को इस तरह से संरक्षित किया गया था मानों ये शरीर किसी हाल ही में गुजरे व्यक्ति का हो। इस मम्मी की त्वचा अब भी नरम थी, लचीली थी, वहीं शरीर में मौजूद हड्डियों में अब भी लचक की।

सिन झूई (Xin Zhui Mummy) के हाथ पैर बिलकुल एक झिंदा इंसान के हाथ पैरों की तरह मुड़ रहे थे, नसों में खून था। वैज्ञानिकों द्वारा इस खून का परीक्षण भी किया गया जो टाइप- ए ब्लड था।

अब आपको बताते हैं कि आखिर इस मम्मी (Xin Zhui Mummy) को इतने सालों से कैसे संरक्षित करके रखा गया था। दरअसल जब सिन झूई (Xin Zhui Mummy) की मृत्यु हुई थी तो उनके शरीर पर एक प्रकार का लिक्विड लगाया गया था, इसके बाद उनके शरीर को रेशम के कपड़े से 20 पर्तों में लपेटा गया था और साथ ही ताबूत में करीबन 80 लीटर तक एक तरल पदार्थ डाला गया था।

ये भी पढ़ें:
Hoia Baciu Forest
इस जंगल में गए तो आपको भी उठा ले जा सकते हैं एलियन्स!

वैज्ञानिकों द्वारा जब इस लिक्विड की जांच की गई तो पता चला कि यह थोड़ा अल्मीय यानी की थोड़ा एसिडिक था साथ ही इसमें थोड़ा मैग्नीशियम भी था सिन झूई के शरीर से भी इसी तरल पदार्थ के सैंपल मिले थे।

ये सब करने के बाद इसे नमी और मृत शरीर को सड़ाने वाले बैक्टीरियाज से बचाने के लिए इसे ताबूत में बंद कर दिया गया और फिर इस मकबरे में भी 3 फीट और नीचे इसे दफना दिया गया। ये अनुमान लगाया जा रहा है कि ये बॉडी इतने सालों से इसलिए खराब नहीं हुई क्यंकि इसे वैक्यूम- सील्ड किया गया था।

इस तरल पदार्थ में और भी कई चीज़े मौजूद थी जिसने 2000 सालों तक एक मृत शरीर को इतनी अच्छे तरीके से संरक्षित करके रखा, हालांकि आप जो सिन झूई की मम्मी (Xin Zhui Mummy) की तस्वीरें देख रहे हैं वो तब की है जब इस शरीर को ताबूत से बाहर निकाल कर इस पर परीक्षण करना शुरू कर दिया गया था, जिसके बाद ऑक्सीजन के सम्पर्क में आने के बाद ये शरीर सड़ने लगा।

आज भी वैज्ञानिकों के लिए सिन झूई का मम्मी (Xin Zhui Mummy) रहस्य का विषय बना हुआ है क्योंकि 2000 साल से भी ज्यादा पुराना मम्मी होने के बावजूद भी ये ताबूत से निकाले जाने तक एक आधे जिंदा इंसान की तरह दिखाई दे रहा था।

ये भी पढ़ें:
eye of sahara
इतनी बड़ी आंख! विज्ञान भी हुआ हैरान

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com