स्वयं सहायता समूहों को इन सुविधाओं के साथ मिलेगा बिना ब्याज का ऋण

0
343
Uttarakhand news today

Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्तराखंड में सहकारिता मंत्रालय महिला समूहों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए विभिन्न योजनाओं पर (Uttarakhand news today) काम कर रहा है। प्रदेश में कृषि और कृषि से इतर काम करने वाले छोटे किसानों और समूहों को मजबूत करने के लिए पैक्स (प्राथमिक कृषि समिति) योजना लागू की गई है जो कि किसानों और समूहों को ऋण देने की सबसे छोटी इकाई के रूप में कार्यरत है। प्रदेश सरकार अब इस प्रकार के ऋणों पर दी जाने वाली सीमा को बढ़ाने जा रही है।

सरकार द्वारा अभी तक शून्य प्रतिशत की ब्याज दर से अधिकतम 5 लाख रुपये तक का ऋण देने का प्रावधान था लेकिन अब ये सीमा बढ़कर 10 लाख रुपये होने जा रही है। इसके अलावा किसी व्यक्ति विशेष को मिलने वाले ऋण की सीमा 3 लाख से बढ़ाकर 5 लाख तक कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:
Government Schools New rules
सरकारी स्कूलों में होगी निजी सहभागिता, सरकार बनाएगी नियमावली

Uttarakhand news today: अक्टूबर 2017 में लागू की गई थी ये योजना

राज्य सरकार द्वारा दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के (Uttarakhand news today) तहत वर्ष 2022-23 में 90230 किसानों और समूहों को 624 करोड़ का ऋण शून्य प्रतिशत की ब्याज दर पर दिया गया है। बता दें कि ये योजना सरकार द्वारा अक्टूबर 2017 में लागू की गई थी तबसे अब तक करीब 7 लाख से अधिक व्यक्तियों को और चार हजर से अधिक समूहों को 4050 करोड़ का ऋण दिया जा चुका है।

उत्तराखंड में इस वक्त 17975 स्वयं सहायता समूह कार्य कर रहें हैं, इन समूहों को विभिन्न ग्राम पंचायतों और संघठनों द्वारा आर्थिक मदद दी गई है। प्रदेश सरकार ने इस योजना को लेकर 2025 तक सवा लाख महिलाओं को लखपति दीदी (Uttarakhand news today) बनाने का अभियान चलाया है। जिसके अंतर्गत चिन्हित किये गए महिला समूहों और महिला किसानों को बिना किसी ब्याज के ऋण देने का प्रावधान किया गया है।

ये भी पढ़ें:
Uttarakhand special cleaning campaign
स्वच्छता की ओर सरकार के बढ़ते कदम, इस दिन सभी निकायों में चलेगा विशेष सफाई अभियान

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com