लाउडस्पीकरों को लेकर कार्रवाई जारी, प्रदेशभर से उतारे गए करीब 1500 लाउडस्पीकर

0
195
Uttarakhand News Today

Uttarakhand Devbhoomi Desk: देशभर में अवैध लाउडस्पीकर के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी है। प्रदेश में हाईकोर्ट के (Uttarakhand News Today) आदेश का अनुपालन पुलिस के स्तर पर कराया जा रहा है। आपको बता दें कि अभी तक करीब 1500 लाउडस्पीकरों को पुलिस ने उतरवाया है। इनमें से 1382 लाउडस्पीकर गढ़वाल मंडल से हैं। जबकि, कुमाऊं क्षेत्र में केवल 108 लाउडस्पीकरों को उतरवाया गया है।

Uttarakhand News Today: कहां से शुरू हुआ लाउडस्पीकर विवाद

दरअसल ये बात 17 साल पहले यानि कि (Uttarakhand News Today) साल 2005 की है जब सुप्रीम कोर्ट ने लाउडस्पीकर बजाने को लेकर आदेश जारी किया था। कोर्ट के मुताबिक, ऊंची आवाज में सुनने के लिए किसी को मजबूर करना मौलिक अधिकार का हनन है। कोर्ट ने साफ कह था कि किसी को भी इतना शोर करने का अधिकार नहीं है कि दूसरे लोगों को परेशानी हो। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया था कि सार्वजनिक स्थल पर लगे लाउडस्पीकर की आवाज क्षेत्र के लिए तय शोर के मानकों से ज्यादा नहीं होगी। इसका उल्लंघन होने पर, लाउडस्पीकर और उपकरण जब्त कर लिया जायेगा।

ये भी पढ़ें:
IAS Transfer in Uttarakhand
धामी सरकार ने किया बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, ये अधिकारी हुए ट्रांसफर

इसके बाद हाल ही में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने इस (Uttarakhand News Today) मुद्दे को उछाला। और मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकरों को हटाने की मांग की। जिसके बाद धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकरों को लेकर एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया। राज ठाकरे का कहना था कि मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं हटाए तो ज्यादा आवाज के साथ मस्जिदों के बाहर हनुमान चालिसा बजाया जाएगा। राज ठाकरे के इस ऐलान की आंच दूसरे राज्यों में भी पहुंच गई।

और देखते ही देखते इस मुद्दे पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एंट्री ले ली। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुपालन में ये फरमान जारी किया कि अब प्रदेश में अवैध रूप से लाउडस्पीकर नहीं बजेंगे, जो बजेंगे वो धीमी आवाज में। लाउडस्पीकर की आवाज कैंपस से बाहर नहीं जानी चाहिए।

इसी कड़ी में उन लाउडस्पीकरों को उतरवाने की कार्रवाई शुरू है जो नियमों का उल्लंघन कर रहें हैं।

ये भी पढ़ें:
Uttarakhand Cabinet Meeting
CM Dhami की कैबिनेट बैठक में आज इन प्रस्तावों पर लगेगी मुहर

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com