राशनकार्ड धारकों को अब हर महीने मिलेगी चीनी और नमक में 50% की सब्सिडी  

0
404
Ration Card Holder Subsidy
Ration Card Holder Subsidy

Ration Card Holder Subsidy: इन राशनकार्ड धारकों को भी मिलेगी ये सुविधा

Ration Card Holder Subsidy: उत्तराखंड के राशनकार्ड धारकों को अब 2 किलो चीनी और 1 किलो नमक में 50 प्रतिशत की सब्सिडी (Ration Card Holder Subsidy) दी जाएगी। खाद्य एंव नागरिक आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य द्वारा ये ऐलान किया गया है कि राज्य सरकार उत्तराखंड के 13 लाख से भी ज्यादा राशनकार्ड धारकों (Ration Card Holder Subsidy) को प्रति माह 1 किलो नमक और 2 किलो चीनी में 50% सब्सिडी देगी।

इसके अंतर्गत 1 लाख 80 हजार अंत्योदय व 11.50 लाख प्राथमिक घरेलू राशन कार्ड धारक (Ration Card Holder Subsidy) शामिल हैं। इसके साथ ही अन्य राशनकार्ड धारकों को भी इसी मात्रा में राशन दिया जाएगा जिसमें प्रतिमाह नमक और चीनी शामिल होगी।    

इस विषय में विधानसभा स्थित कार्यालय कक्ष में बैठक हुई जिसमें खाद्य विभाग के कई अधिकारी शामिल थे और खाद्य मंत्री रेखा आर्य शामिल थीं। इस बैठक में खाद्य मंत्री द्वारा अधिकारियों को इसके लिए प्रस्ताव तैयार करने को कहा जिसके बाद आगामी कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को लाया जाएगा।

ये भी पढ़ें:
Murder in Dehradun
नशा मुक्ति केंद्र में युवक की मौत के बाद खुले केंद्र के कई राज

खाद्य मंत्री द्वारा बताया गया कि उत्तराखंड के 23 लाख राशनकार्ड धारकों को 2 किलो चीनी और 1 किलो नमक दिया जाएगा। इसके लिए सरकारी राशन डीलरों को भी लाभांश किया जाएगा जिसके अंतर्गत प्रतिकार्ड एक प्रतिशत का लाभांश प्रदान किया जाएगा।

रेखा आर्य द्वारा ये भी कहा गया कि अंत्योदय परिवारों को मुफ्त 3 गैस रिफिल सिलिंडर दिया जा रहा है। इस योजना के तहत प्रदेश के 1 लाख 76 हजार परिवार इससे जुड़े हैं मगर इसका लाभ केवल 1 लाख 36 हजार लोग ही ले रहे हैं, जिसके लिए रेखा आर्या द्वारा संबधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि राज्य के सभी जिलों में इसका सर्वे कराया जाए और प्रत्येक जिले से इस विषय में रिपोर्ट पेश की जाए।

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य द्वारा कहा गया, “राज्य के सभी 23 लाख राशन कार्ड धारकों को सरकारी राशन की दुकानों से हर महीने चीनी और नमक मिल सके, इसके लिए सरकार की ओर से पहले ही बजट की व्यवस्था कर ली गई है। अब कैबिनेट में यह प्रस्ताव आएगा।” 

ये भी पढ़ें:
Pauri Breaking news
गांव की शादी में शामिल होने दिल्ली से आए थे युवक, फिर इस तरह बने मौत का शिकार

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com