पहाड़ों से बहने पर क्यों हो जाता है ये पानी गर्म?

0
183
Pamukkale Hot Springs
Pamukkale Hot Springs

Pamukkale Hot Springs: प्रकृति द्वारा बनाए गए इन पूल्स का क्या है रहस्य?

Pamukkale Hot Springs: गर्मियों में अक्सर लोग स्विमिंग पूल जाते हैं और यहां जाकर इंजॉय करते हैं लेकिन क्या आप में से कोई सर्दियों में स्विमिंग पूल जाना पसंद करता है, अगर नहीं तो आपको एक ऐसी जगह बताते हैं जहां लोग सर्दियों में भी स्वीमिंग पूल जाते और यहां जाकर इंजॉय करते हैं।

दरअसल जिन स्विमिंग पूल्स की हम बात कर रहें हैं उनमें ठंडा पानी नहीं बल्की गर्म पानी (Pamukkale Hot Springs) आता है और ये कोई एक स्विमिंग पूल नहीं है बल्की एक ही जगह पर 17 एक जैसे स्विमिंग पूल्स हैं। इन स्विमिंग पूल्स को अगर आप देखेंगे तो ऐसा लगेगा मानों इन्हें किसी इंसान द्वारा बनाया गया हो, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। ये स्विमिंग पूल प्रकृति द्वारा रची गई कला है जो बेहद खूबसूरत है।

ये पूल्स तुर्की के पमुक्कले की पहाड़ियों में स्थित है जहां एक नहीं बल्कि 17 नैचुरल स्विमिंग पूल्स (Pamukkale Hot Springs) बने हुए हैं। हैरान करने वाली बात तो ये है कि ये पानी जब इन पहाड़ों से गुजरता है तो ये गर्म हो जाता है और कई कई पूल्स में तो ये पानी खौलता हुआ भी नजर आता है।

ये भी पढ़ें
Tunnel of Love
दुनिया की सबसे रोमांटिक जगह, यहां मांगी गई हर मुराद होती है पूरी

ये सभी पूल्स (Pamukkale Hot Springs) ऐसे दिखाई देते हैं मानों इन्हें इंसान द्वारा बनाया गया हो, लेकिन ये पूल्स प्रकृति (Pamukkale Hot Springs) द्वारा बनाए गए हैं, मगर कैसे? दरअसल वैज्ञानिकों द्वारा जब इन गर्म पूल्स पर शोध किया गया तो पता चला की ये गर्म पानी के झरने कई सालों से यहां बह रहे हैं।

इस पानी में कुछ ऐसे खनिज तत्व मौजूद हैं जो जब बाहरी हवा के सम्पर्क में आते हैं तो ये तत्व कैल्शियम कार्बोनेट में बदल जाते हैं और ये धीरे धीरे कई सालों से इन झरनों के किनारे पर इक्कठे हो रहे हैं, जिसके कारण झरनों के नीचे स्विमिंग पूल जैसे आकार बन गए, जो हूबहू एक इंसान द्वारा बनाए गए स्विमिंग पूल (Pamukkale Hot Springs) की तरह दिखाई देता है। लेकिन स्थानीय लोगों की मानें तो इन पूल्स और इन गर्म पानी के श्रोतों के पीछे देवताओं और दैत्यों के बीच घटित कई कहानियां हैं।     

यहां के लोगों का मानना है कि इन झरनों (Pamukkale Hot Springs) में नहाने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से मुक्ती मिलती है। अगर पानी के तापमान की बात की जाए तो इसका तापमान 38 डिग्री से लेकर 100 डिग्री के बीच में रहता है। इस पानी के प्रकृतिक रूप से गर्म होने के कारण ये त्वचा से जुड़ी कई बीमारियों को छूमंतर करने में कारगर साबित होती हैं। इन प्राकृतिक पूल्स (Pamukkale Hot Springs) से आकर्शित होकर यहां कई लोग नहाने आते हैं और इंजॉय करने आते हैं।

ये भी पढ़ें
Socotra Island Yemen
ये है एलियन आइलैंड, यहां पेड़ों से निकलता है खून!

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com