हर्षिल-क्यारकुटी ट्रैक को जोड़ने वाला पुल बहा, प्रदेश में 241 सड़कें बंद

0
368
orange alert of rain
orange alert of rain

Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्तराखंड में कुछ दिनों से चल रही भारी बारिश (orange alert of rain) पर्वतीय क्षेत्रों की सड़कों को बहुत परेशान कर रही है। शनिवार और रविवार दोनों दिन लगातार बारिश से भूस्खलन और स्लिप हुए जिससे 241 सड़कें बंद हुई हैं। वहीं नदियों का बढ़ता जलस्तर चिंता बढ़ा रहा है।

ताज़ा खबरों अनुसार उत्तरकाशी में रविवार रात हुई मूसलाधार बारिश के कारण हर्षिल और बगोरी गांव के बीच में बहने वाली जालंधरी नदी उफान पर है। जिससे हर्षिल-क्यारकुटी ट्रैक को जोड़ने वाला पुल बह गया। वहीं यमुना नदी का रुख यमुना मंदिर परिसर की ओर बढ़ने से यमनोत्री-गंगोत्री के पुरोहित समाज के लोग परेशान हैं।

ये भी पढ़ें-
Dehradun News
मंदिर में जल चढ़ाने गई युवती से छेड़छाड़, आरोपी पुजारी को पुलिस ने हिरासत में लिया

गाँव के लोगों का कहना कि अगर नदियों का जलस्तर ऐसे ही बढ़ता रहा तो सेब के बागीचों सहित पर्यटन विभाग के हट्स को बड़ा नुकसान हो सकता है। उत्तराखंड के अधिकांश जिलों में सोमवार को भी कहीं-कहीं भारी बारिश (orange alert of rain) के आसार हैं। मौसम विभाग ने 10 से 12 जुलाई तक प्रदेशभर के सभी जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Orange Alert of Rain सड़कों की दुश्मन बनी बारिश:

उत्तराखंड राज्य के अधिकांश इलाकों में बारिश की तेज बौछार के साथ बिजली चमकने और तेज गर्जन की संभावना है। मौसम विभाग ने हिदायत देते हुए बारिश के दौरान पक्के घरों में रहने को कहा है। खुले स्थान पर मवेशियों और वाहनों को रखने से बचने की सलाह दी है।orange alert of rain

राज्य में भारी बारिश पर्वतीय क्षेत्रों की सड़कों के लिए (orange alert of rain) आफत बन गई है। बीते 24 घंटे में ही भूस्खलन और स्लिप आने से 241 सड़कें बंद हुई हैं। इनमें से 160 सड़कें एक दिन पहले से बंद थीं, जबकि 81 सड़कें रविवार को बंद हुईं। रविवार देर शाम तक 70 सड़कों को खोला जा सका था, जबकि 171 सड़कें अवरुद्ध रहीं।

प्रदेश में भारी बारिश की सबसे अधिक (orange alert of rain) ग्रामीण सड़कों पर पड़ी है। कई गांव जिला मुख्यालय से कट गए हैं। प्रमुख अभियंता लोनिवि दीपक यादव ने बताया कि बारिश के चलते बाधित हुई सड़कों को सुचारु करने के लिए 166 जेसीबी, पोकलेन, चेन डोजर आदि मशीनों को लगाया गया है। बंद सड़कों में 16 स्टेट हाईवे, सात मुख्य जिला मार्ग, चार अन्य जिला मार्ग, 80 ग्रामीण सड़कें और 64 पीएमजीएसवाई की सड़कें शामिल हैं।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com