मानसखंड मंदिर माला मिशन के तहत कुमाऊं के ये मंदिर होंगे विकसित, जानिए क्या है योजना

0
278
MANASKHAND MANDIR MALA

Uttarakhand Devbhoomi Desk: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मानसखंड मंदिर माला मिशन के तहत कुमाऊं मंडल में (MANASKHAND MANDIR MALA) पौराणिक कथाओं के 16 मंदिरों का विकास होगा। इससे इन मंदिरों में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर दर्शन व परिवहन सुविधा मिल सके।

सीएम ने मानसखंड कॉरिडोर के तहत सड़क चौड़ीकरण के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। इस दौरान (MANASKHAND MANDIR MALA) सीएम ने गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास में इस मिशन को लेकर बैठक कर अधिकारियों को चिन्हित 16 भव्य मंदिरों को पूरा करने के लिए चल रहे काम में तेजी लाने को कहा।

साथ ही उन्होंने कहा कि इन मंदिरों के मार्गों के साथ-साथ जो भी अन्य विकास कार्य हो, परिवहन सुविधाओं में सुधार हो, वह योजनाबद्ध और समयबद्ध तरीके से किया जाना चाहिए। अगले 25 वर्षों में तीर्थयात्रियों के इन क्षेत्रों में रुझान के हिसाब से तैयारी करने के लिए कहा।

ये भी पढ़ें:
SP DOMESTIC VOILENCE
एसपी ने अपने पति पर लगाया घरेलू हिंसा का आरोप, पति ने कर डाली ऐसी करतूत

MANASKHAND MANDIR MALA: योजना में ये मंदिर होंगे

प्रदेश सरकार (MANASKHAND MANDIR MALA) इस योजना के अंतर्गत अल्मोड़ा में जागेश्वर महादेव मंदिर, चितई गोलू मंदिर, सूर्यदेव मंदिर कटारमल, कसार देवी मंदिर, नंदा देवी मंदिर, चंपावत में पाताल रुद्रेश्वर, मां पूर्णागिरी मंदिर, मां बाराही देवी मंदिर, बालेश्वर मंदिर, नैनीताल में नैना देवी मंदिर, कैंचीधाम मंदिर व ऊधमसिंह नगर में चैतीधाम मंदिर पिथौरागढ़ में पाताल भुवनेश्वर मंदिर, हाट कालिका मंदिर, बागेश्वर में बागनाथ मंदिर, बैजनाथ मंदिर आदि मंदिरों को विकसित किया जाएगा।

सीएम ने लोनिवि को आदेश दिए कि सभी जिलों में पार्किंग स्थल बनाने का कार्य किया जाए। इस से जाम की समस्या भी दूर होगी। सीएम ने निर्देश दिए कि चारधाम यात्रा पर यातायात दबाव कम करने के लिए वैकल्पिक मार्गों का चौड़ा करने के प्रस्ताव तैयार किया जाए। जल्द ही सीएम इस प्रस्ताव को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात करेंगे।

MANIPUR VOILENCE
मणिपुर के दौरे पर अमित शाह, हिंसा को लेकर कही ये बात

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com