केदारनाथ में आज से तीर्थपुरोहितों का आमरण अनशन, जानिए ये है वजह

0
173
KEDARNATH PRIEST STRIKE
KEDARNATH PRIEST STRIKE

UTTARAKHAND DEVBHOOMI DESK:केदारनाथ धाम में तीर्थ पुरोहित समाज ने आज से आमरण अनशन(KEDARNATH PRIEST STRIKE) शुरू कर दिया है। बता दें कि भू-स्वामित्व के साथ भवन देने समेत विभिन्न मांगों को लेकर रविवार को दूसरे दिन भी तीर्थ पुरोहित मांगों को लेकर धरने पर बैठे रहे। हालांकि धाम में बाजार समेत होटल खुलने से तीर्थ यात्रियों के थोड़ी सुविधा जरुर हुई।

तीर्थ पुरोहितों के अनुसार केदारनाथ आपदा के 10 वर्ष बीत चुके हैं लेकिन अभी तक उन्हें धाम में भवनों और भूमि पर मालिकाना हक नहीं मिल पाया है। इसके अलावा टूटे हुए भवनों को लेकर भी सरकार कोई भी कदम नहीं उठा रही है।

KEDARNATH PRIEST STRIKE
KEDARNATH PRIEST STRIKE

तीर्थ पुरोहित समाज की मांग है कि केदारनाथ धाम में वर्ष 2013 की आपदा में क्षतिग्रस्त हुए भवनों के स्थान पर जो निर्माण हुए उन भवनों का मालिकाना हक उन्हें सौंप दिया जाएं। (KEDARNATH PRIEST STRIKE) इसके साथ ही तीर्थ पुरोहितों ने केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में लगी सोने की परत पर हुए विवाद की भी उच्च स्तरीय जांच करने की मांग रखी है।

बता दें कि सोमवार से केदारसभा के अध्यक्ष राजकुमार तिवारी, मंत्री अंकित सेमवाल, कोषाध्यक्ष प्रवीण तिवारी, सदस्य प्रदीप शुक्ला एवं पंकज शुक्ला आमरण अनशन पर बैठेंगे। धरना देने वालों में केदार सभा के अध्यक्ष राजकुमार तिवारी, मंत्री अंकित सेमवाल, संतोष त्रिवेदी, पंकज शुक्ला, संदीप सेमवाल, विजेंद्र शर्मा, उमेश चंद्र पोस्ती, चिमनलाल शुक्ला, प्रदीप शुक्ला, अरविंद शुक्ला, अनुराग शुक्ला, आशीष शुक्ला समेत बड़ी संख्या में तीर्थ पुरोहित एवं स्थानीय लोग मौजूद रहे। (KEDARNATH PRIEST STRIKE)

ये भी पढ़ें-

CHAMBA ROAD ACCIDENT
CHAMBA ROAD ACCIDENT

चंबा- मसूरी मार्ग पर बड़ा हादसा, 4 की मौत और 3 घायल

 

KEDARNATH PRIEST STRIKE: चरधाम तीर्थ पुरोहित महापंचायत ने भी दिया समर्थन

चार सूत्रीय मांगों को लेकर चल रहा केदार सभा के आंदोलन को उत्तराखंड चारधाम तीर्थ पुरोहित महापंचायत ने भी अपना पूर्ण समर्थन दे दिया है।(KEDARNATH PRIEST STRIKE) महापंचायत के अनुसार अगर सरकार शीघ्र तीर्थपुरोहितों की मांगों पर आवश्यक कार्रवाई नहीं करती है, तो वो चारों धामों में प्रदर्शन करेंगे। महापंचायत के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल के अनुसार अगर केदारसभा के तीर्थ पुरोहितों की चार सूत्र मांगों को जल्दी पूरा नहीं किया गया तो चारों धामों में उग्र आंदोलन किया जाएगा।

 

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज