कैंची धाम मेला आज, सुबह 2 बजे से लगी भक्तों की भीड़

0
366
KAINCHI DHAM MELA 2023

UTTARAKHAND DEVBHOOMI DESK:उत्तराखंड के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल कैंची धाम का आज 59वां स्थापना दिवस है और बड़े ही हर्षोल्लास के साथ KAINCHI DHAM MELA 2023 मनाया जा रहा है, ऐसे में नीम करोली बाबा के दरबार यानि कैंची धाम का प्रांगण आज आस्था के सैलाब से भरा हुआ है। प्रशासन ने इस बार के मेले के ऐतिहासिक होने के कयास लगाए हैं। कैंची धाम में एक दिन पहले से यानि बुधवार की शाम करीब 20 हजार से अधिक श्रद्धालु पहुँच चुके हैं। देश भर से आए भक्त रात भर हनुमान चालीसा का पाठ करते रहे।

आज गुरुवार को सुबह 2 बजे से ही मंदिर में श्रद्धालुओं की लंबी कतार लग गई है। कैंची धाम में बाबा नीम करौली महाराज को सुबह 5 बजे भोग लगाया गया और पूजा अर्चना हुई, इसके बाद मंदिर के कपाट खुलते श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। साथ ही साथ प्रसाद वितरण शुरू हो गया। सुबह साढ़े सात बजे श्रद्धालुओं की लाइन तीन किलोमीटर दूर तक लगी हुई थी।

KAINCHI DHAM MELA 2023 के लिए प्रशासन क्या कर रहा है?

श्रद्धालुओं की भारी संख्या को देख पुलिस और प्रशासन की विभिन्न टीम ने भीड़ को व्यवस्थित करना शुरू किया। कुमाऊं के आईजी नीलेश आनंद भरणे,  एसएसपी पंकज भट्ट,  एसपी सिटी हरबंश सिंह, मेले  के प्रभारी उमेश मलिक, कौश्य कटोली एसडीएम परितोष वर्मा,  एसडीएम योगेश सिंह मेहरा ने सुबह 7 बजे से मंदिर में मोर्चा संभाल लिया था। वहीं KAINCHI DHAM MELA 2023 में श्रद्धालुओं की भीड़ को संभालने में स्वयंसेवकों के कुछ दल भी लगे हुए हैं।

KAINCHI DHAM MELA 2023

श्रद्धालुओं को भवाली से शटल सेवा के माध्यम से कैंची तक पहुंचाया जा रहा है। वहीं क्वाराब से श्रद्धालु पानीराम ढाबा के पास से शटल सेवा से धाम तक आ रहें हैं। मंदिर समिति के अधिकारियों ने कहा कि समिति की ओर से 10,000 से अधिक श्रद्धालुओं को भोजन कराया गया। KAINCHI DHAM MELA 2023 के लिए बुधवार को बाबा नीम करोरी महाराज के दर्शन के लिए मंदिर में सुबह से रात तक श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। इससे स्थानीय पर्यटन कारोबारी और अन्य व्यापारी भी खुश हैं। मंदिर समिति से जुड़े श्रद्धालु रात भर व्यवस्था बनाने में लगे रहे।

कैंची धाम के प्रबंधक विनोद जोशी के अनुसार मंदिर में बुधवार रात 20 हजार से अधिक श्रद्धालु पहुंचे। शाम तक कैंची धाम बाबा के जयकारों से गुंजायमान रहा। इस दौरान मंदिर समिति की ओर से 10 हजार से अधिक श्रद्धालुओं को भोजन कराया गया।

ये भी पढ़ें-

Uttarakhand News

पुरोला महापंचायत मामले को लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई आज