भक्तों के लिए आज से खुले विश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट

0
419
Hemkund Sahib Yatra 2023

Uttarakhand Devbhoomi Desk: समुद्रतल से लगभग 15225 फीट की ऊंचाई पर स्थित सिखों के पवित्रधाम हेमकुंड साहिब के कपाट आज पूरे विधि-विधान के (Hemkund Sahib Yatra 2023) साथ खोल दिए गए हैं। इसके तहत शुक्रवार सुबह पंज प्यारों के नेतृत्व में गोविंदघाट गुरुद्वारे से 1800 श्रद्धालुओं का पहला जत्था घांघरिया के लिए रवाना हुआ था और शनिवार सुबह श्रद्धालुओं का जत्था हेमकुंड साहिब पहुंचा और कपाट खोलने के पावन अवसर का साक्षी बना।

जो बोले सो निहाल के जयकारों के साथ शनिवार सुबह दस बजे हेमकुंड साहिब के कपाट खोल दिए गए हैं। ऐसे में श्रद्धालुओं में यात्रा को लेकर भारी उत्साह नजर आया।

ये भी पढ़ें:
Uttarakhand Cyber Forensic lab
राज्य में जल्द ही स्थापित होगी साइबर फोरेंसिक लैब

Hemkund Sahib Yatra 2023: इस बार इन लोगों को नहीं मिली आने की अनुमति

हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने बताया कि (Hemkund Sahib Yatra 2023) यात्रा मार्ग पर भारी बर्फ होने के कारण इस बार कई लोगों को यात्रा में आने की अनुमति नहीं है। इनमें 60 साल से अधिक आयु के श्रद्धालु और बच्चें शामिल है। इसी के साथ बताया गया है कि एक दिन में सिर्फ ढाई हजार यात्रियों को ही यात्रा पर जाने की अनुमति मिलेगी।

इस दौरान बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के उपाध्यक्ष किशोर पंवार, गुरुद्वारा प्रबंधक सेवा सिंह, डेकन के प्रभारी ब्रिगेडियर देवेंद्र सिंह, 418 इंजीनियर कोर के कर्नल सुनील यादव के साथ दिल्ली के देवेंद्र कोर का जत्था, पंजाब के गुरदासपुर से बलजींदर का जत्था, रोपण से जगदीप सिंह का जत्था और पंजाब रोडवेज के कर्मचारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें:
Wedding card viral
इस शादी के कार्ड पर क्यों सेकी जा रही है राजनीतिक रोटियां? सोशल मीडिया पर भी हो रहा वायरल

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com