झरने के बीच से निकलती हैं आग की लपटें, कैसे?

0
508
Eternal Flame Falls
Eternal Flame Falls

Eternal Flame Falls: यहां झरने के बीच में जलती रहती है आग, क्या है रहस्य?

Eternal Flame Falls: अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी कहीं आग लगती है तो उसे बुझाने के लिए पानी का इस्तेमाल किया जाता है और ऐसा करके आग बुझ जाती है, लेकिन अगर हम आपसे कहें कि इस दुनिया में एक ऐसा झरना मौजूद है जिसके नीचे आग (Eternal Flame Falls) जलती है और ये जलती हुई आग सबको दिखाई भी देती है।

हैरान कर देने वाली बात तो ये है कि ये आग (Eternal Flame Falls) इस झरने के पानी से बुझती तक नहीं है, आखिर कैसे ये आग झरने के बीच में कई सालों से जल रही है, क्या है झरने के बीच में झलती इस लौ (Eternal Flame Falls) का रहस्य, जानेंगे आज।

इसे प्रकृति का अनोखा कमाल कहना शायद गलत नहीं होगा क्योंकि अमेरिका के न्यूयॉर्क में जो नजारा देखने को मिलता है वो हर किसी को हैरान कर देता है। न्यूयॉर्क के चेस्टनट रिज पार्क में आपको ये अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा, जहां एक झरने के बीच में से आपको आग की लपटें (Eternal Flame Falls) निकलती दिखाई देगीं, इसी कारण इस झरने का नाम पड़ा एटर्नल फ्लेम फॉल (Eternal Flame Falls).

ये भी पढ़ें:
Meat Rain
जब आसमान से बरसने लगे मीट के टुकड़े

हर साल एटर्नल फ्लेम फॉल (Eternal Flame Falls) को देखने के लिए यहां कई लोग दूर दूर से आते हैं और झरने के बीच में जल रही इस आग को देखकर हैरान रह जाते हैं। आपको बता दें कि एटर्नल फ्लेम फॉल (Eternal Flame Falls) का पानी कभी नहीं सूखता, ये पूरे साल भर बहता रहता है और इसके नीचे ये आग की लौ भी पूरे साल जलती रहती है।

अब इस पर आते हैं कि आखिर कैसे पानी के बीच में ये आग जलती रहती है। इस झरने को लेकर यहां के लोगों की बात की जाए तो इन लोगों की मान्यता है कि झरने के बीच में जल रही ये लौ (Eternal Flame Falls) एक दैविक चमत्कार है, इस लौ के पीछे कोई दैविक शक्ति है जो इसे कभी बुझने नहीं देती। लोगों का ये भी मानना है कि जिस दिन ये लौ बुझेगी उस दिन पृथ्वी पर प्रलय आ जाएगा।

वहीं झरने के बीच में जल रही इस लौ (Eternal Flame Falls) पर जब वैज्ञानिकों द्वारा शोध किया गया तो उन्होंने इस लौ के जलने के पीछे का कारण बताया मीथेन गैस को। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस झरने के नीचे बनी इस गुफा से काफी अधिक मात्रा में मीथेन गैस निकलती है इसी कारण झरने के नीचे आग जलती रहती है।

वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि हो सकता है कि कई सालों पहले किसी ने इस झरने के नीचे यहां आग लगा दी होगी और मीथेन गैस के ज्यादा मात्रा में होने के कारण ये लौ (Eternal Flame Falls) आज भी वैसी की वैसी ही जल रही है। इस लौ को बुझाने पर ये बुझ भी सकती है लेकिन ये आग दोबोरा फिर कभी भी जल सकती है।

ये भी पढ़ें:
Harold Edward Holt
नहाते- नहाते कहां गायब हो गए प्रधानमंत्री हेरोल्ड?

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com