क्या यहां चट्टानों से पैदा हो रही है बिजली?

0
316

Electricity Generated From Rocks: चट्टानों की टक्कर से यहां कैसे जल रहे हैं बल्ब?

Electricity Generated From Rocks: क्या अफ्रीका में अब यहां की चट्टाने पैदा करेंगी बिजली? क्या अफ्रीका का हर घर अब रोशन होगा इन चट्टानों की बिजली से? ये दावा हम नहीं बल्की खुद अफ्रीका के कुछ लोग कर रहे हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसे देख हर कोई हैरान है।

ये वीडियो कांगो के ट्विटर पर शेयर किया गया है जिसमें अफ्रीका में पाई जाने वाली चट्टानों से बिजली (Electricity Generated From Rocks) पैदा हो रही है और इस बीजली से यहां बल्ब तक जल रहे हैं, लेकिन सवाल ये है कि ये वीडियोज कितनी सच्ची हैं।

दरअसल इस वीडियो को दक्षिण अफ्रीका के एक बिजनेसमैन ने शेयर किया है जिसका नाम है डैनियल मारवेन। ट्विटर पर @danielmarven अकाउंट ने इस वीडियो को 21 जनवरी 2023 की सुबह शेयर किया था और ये वीडियो बनाए जाने तक इसे 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगों द्वारा देखा जा चुका है, 41 हजार से ज्यादा लोगों ने इस वीडियो को लइक किया है और 11 हजार लोगों द्वारा इस वीडियो को री-ट्वीट किया गया है।

इस वीडियो में दिखाई दे रहा है कि दो चट्टानें जब एक दूसरे से टकरा रही हैं तो इससे बिजली (Electricity Generated From Rocks) निकल रही है, अफ्रीका के कई लोगों द्वारा ये दावा भी किया जा रहा है ये बिजली (Electricity Generated From Rocks) इतनी तेज़ है कि इससे बल्ब भी जलाए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:
Nepal Plane Crash
आखिर नेपाल में ही क्यों हो रहे हैं इतने विमान हादसे?

इन्हीं दावों का समर्थन करते हुए ट्विटर पर एक और वीडियो शेयर किया गया जिसमें दिखाई दे रहा है कि एक आदमी एक छोटे से पत्थर से एलईडी के बल्ब के तारों को जोड़ता है और इसके बाद ये बल्ब जलने लगता है। इस वीडियो को 22 जनवरी को @anyuisky द्वारा अपने ट्विटर हैडल पर शेयर किया गया जिसे अबतक 88 हजार से भी ज्यादा लोगों द्वारा देखा जा चुका है, वहीं इसे 1500 से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है और 200 से ज्यादा लोगों ने इस वीडियो को रीट्वीट किया है।

इन वीडियोज को देखने के बाद सवाल फिर से वही आता है कि क्या चट्टानों से बिजली (Electricity Generated From Rocks) बन सकती है? बीबीसी के कुछ एक्सपर्ट का इस विषय पर कहना है कि चट्टानों से बिजली (Electricity Generated From Rocks) पैदा नहीं हो सकती। वहीं एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ जियोसाइंसेस के प्रोफेसर स्टुअर्ट हाज़ेलडाइन का इस विषय पर कहना है कि, “मैंने जियोलॉजकिली ऐसा कभी नहीं देखा कि चट्टानों की टक्कर से इतनी ज्यादा बिजली (Electricity Generated From Rocks) पैदा हो जाए कि इससे बल्ब जल जाएं”

उन्होंने आगे बताया कि ऐसी संभावना हो सकती है कि जिन चट्टानों से चिंगारी (Electricity Generated From Rocks) निकल रही है उन्हें जिस इंसान ने पकड़ा हुआ है उसने अपने हाथों में ग्लव्स पहने हुए हैं, ऐसी संभावना हो सकती है कि इन ग्लव्स में कुछ छिपा हो, जैसे की कुछ मेटैलिक उत्पाद, हो सकता है कि ये चिंगारी (Electricity Generated From Rocks) दस्ताने से निकल रही हो और ऐसा लग रहा हो कि ये पत्थर से निकल रही है।

आपको बता दें कि ऐसा ही एक वीडियो पिछले साल नवंबर में भी सोशल मीडिया पर शेयर किया गया था। यह वीडियो मोरक्का यूनिवर्सिटी के फेसबुक पेज द्वारा शेयर किया गया था जिसको कैप्शन दिया गया था कि “यह लीथियम है”। आपको बता दें कि जिस जगह पर चट्टानों से चिंगारियां (Electricity Generated From Rocks) निकल रही है वो इलाका लीथियम के प्रमुख स्रोतों में से एक है जिसके कारण विशेषज्ञों का ये भी कहना है कि हो सकता है कि इलाके में ज्यादा मात्रा में लीथियम के होने के कारण इन चट्टानों के टकराने से इसमें से चिंगारी (Electricity Generated From Rocks) निकल रही हो।  

ये भी पढ़ें:
Earth Rotation
अगर पृथ्वी ने घूमना बंद कर दिया तो क्या होगा दुनिया का हाल?

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com