यहां क्यों पिया जाता है कॉकरोच का शरबत?

0
285

Cockroach Drink: यहां शरबत के लिए कैद किए जाते हैं सैकड़ों कॉकरोच

Cockroach Drink: हम में से ज्यादातर लोगों को कॉकरोच पसंद नहीं होते हैं और कई लोगों को तो इनसे डर भी लगता है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि कई देशों के लोग इन कॉकरोचेस का शरबत (Cockroach Drink) बनाकर पीते हैं। ये तो आप लोगों को मालूम ही है कि चीन में इस प्रकार के जीवों को तल कर आनंद लेकर खाया जाता है लेकिन इसके पीछे की वजह क्या है ये हम आज आपको बताएंगे।

दरअसल चीन में कॉकरोच की बढ़ती मांग के चलते अब इन्हें बड़े पैमाने में पैदा किया जा रहा है और इनका शरबत (Cockroach Drink) बनाया जा रहा है। चीन में कॉकरोच को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है इसीलिए चीन के लोग कॉकरोच का शरबत (Cockroach Drink) पीते हैं।

अब इन लोगों की डिमांड को पूरा करने के लिए कैसे चीन करोड़ो की तादाद में कॉकरोचेज पैदा कर रहा है। दरअसल चीन की एक दवा कंपनी प्रत्येक वर्ष 600 करोड़ से भी ज्यादा कॉकरोचेज को पालती है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक इन कॉकरोचेज को चीन के शीचांग शहर में एक बिल्डिंग में रखा जाता है।

इस बिल्डिंग में रोशनी की एक किरण तक अंदर नहीं आ सकती है। यहां इन कॉकरोचेज (Cockroach Drink) के लिए खाना, पानी सब रखा जाता है। वहीं इन कॉकरोचेज (Cockroach Drink) के सही तरीके से पालन पोषण के लिए बिल्डिंग में गर्मी और सीलन को बनाकर रखा जाता है और इन कॉकरोचेज को बिल्डिंग से बाहर नहीं आने दिया जाता है।

ये भी पढ़ें:
Dr Louis Turi
जब एलियंस ने किया पति और उसकी गर्भवति पत्नी को किडनैप

इन कॉकरोच पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम से नजर रखी जाती है और ये लक्ष्य तय किया जाता है कि कम से कम समय में कॉकरोचेज की ज्यादा से ज्यादा पैदावार हो। इसके बाद जब ये कॉकरोचेज व्यस्क हो जाते हैं तो इन्हें कुचला जाता है और फिर इनका शरबत (Cockroach Drink) बनाया जाता है।

इस शरबत (Cockroach Drink) को चीन की परंपरागत दवाई के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है जैसे की पेट के अल्सर को ठीक करने के लिए, उल्टी, दस्त, सांस की परेशानी से निजात पाने के लिए और साथ ही कई अन्य बीमारियों से निजात पाने के लिए।    

इंसेक्ट एसोसिएशन ऑफ शानडॉन्ग प्रोविंस के निदेशक व शानडॉन्ग एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर लियू यूशेंग द्वारा एक अखबार को दिए इंटरव्यू में बताया गया कि कॉकरोच (Cockroach Drink) एक चमत्कारिक दवा है जो कई बीमारियों का इलाज करने में बाकी दवाओं से ज्यादा सक्षम है।

चीन में किया जाने वाला ये कॉकरोच (Cockroach Drink) पालन चीन सरकारी योजनाओं का ही हिस्सा है और इससे बनने वाली दवाओं को अस्पताओं में भी इस्तेमाल किया जाता है। वहीं एक ओर जहां इन कॉकरोचेज से दवाई बनाए जाने पर लोग अपना समर्थन दे रहे हैं वहीं दूसरी ओर कई लोग इस पर अपनी आपत्ति भी जता रहे हैं।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट को बताते हुए बीजिंग के चाइनीज एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंस के एक शोधकर्ता द्वारा बताया गया कि कॉकरोच का शरबत (Cockroach Drink) सभी बीमारियों पर असर नहीं करता है, वहीं एक बंद जगह पर इन सभी कॉकरोचेज का पालन करना खतरनाक हो सकता है। सोचिए जरा कि अगर किसी इंसान की गलती से या फिर भूकंप आने से इस बिल्डिंग के करोड़ो कॉकरोचेज बाहर आ जाएं तो पृथ्वी का क्या हश्र होगा।  

ये भी पढ़ें:
Vegetable Wearable Garden
पहने हुए कपड़ों में यहां उगाई जा रही हैं सब्जियां, देखें वीडियो  

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com