अब पतंजलि बेचेगी महिला SHGs के प्रोडक्ट, इस राज्य से होगी शुरुआत

0
381
baba ramdev patanjali products

Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्तराखंड राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन और पतंजलि आयुर्वेद ने मिलकर एक बड़ा निर्णय लिया है। अब ये दोनों कंपनी मिलकर महिलाओं की आर्थिकी सुधारने (baba ramdev patanjali products) की दिशा में काम करेंगे। केंद्र सरकार के साथ हुए समझौता के चलते अब पतंजलि कंपनी उत्तराखंड राज्य से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसकी शुरुआत करने जा रही है। इस दौरान पतंजलि स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को कई तरह से सहयोग और ट्रेनिंग भी देगी। 

यह भी पढ़ें:
kashipur crime news
लिव इन पार्टनर की हैवानियत, प्रेमिका और उसके बच्चों के साथ की ऐसी हरकत

अपर सचिव ग्राम्य विकास व यूएसआरएलएम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आनंद स्वरूप की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसको लेकर चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि पतंजलि कंपनी जिन उत्पादों की मार्केटिंग और बिक्री करेगी, उनमें यूएसआरएलएम (baba ramdev patanjali products) का ब्रांड नेम भी शामिल होना चाहिए। उन्होंने ये भी बताया कि यूएसआरएलएम ने अपने उत्पाद का ब्रांड बनाया है। अब दोनों कंपनी अपने-अपने स्टोर्स पर एक-दूसरे के उत्पादों को बेचेंगे। 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में महिलाओं के उत्पादों की बेहतर प्रोसेसिंग और पैकेजिंग के लिए कंपनी ने 24 ग्रोथ सेंटर बनाए हैं। इसके अलावा यूएसआरएलएम से जुड़े करीब पांच हजार किसानों को ऑर्गेनिक बोर्ड ने ट्रेनिंग दी है। इससे महिलाएं बेहतर ढंग से ऑर्गेनिक फॉर्मिंग (baba ramdev patanjali products) कर अपनी आजीविका में बढ़ोतरी कर सकेंगी। पतंजलि हर्बल डिविजन रिसर्च इंस्टीट्यूट की हेड डॉ. वेदप्रिया आर्य ने बताया कि दोनों कंपनी के बीच उत्तराखंड से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसकी शुरुआत करने पर सहमति बनी है।

यह भी पढ़ें:
drug dealer in rudrapur
नशीली दवाओं की तस्करी करने के अपराध में दो भाई गिरफ्तार

baba ramdev patanjali products: यहाँ खुली नेचर फ्रैंडली पेपर पैकेजिंग यूनिट

इस दौरान यूएसआरएलएम के सीईओ आनंद स्वरूप ने बताया कि पौड़ी में नेचर फ्रैंडली पेपर की पैकेजिंग यूनिट खोली गई है। इसमें अलग-अलग बीज भी डाले गए हैं। उपयोग के बाद जब लोग खाली पैकेट को फेंकेंगे तो उसके अंदर मौजूद बीज अंकुरित हो जाएंगे। इससे पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा। 

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com