धामी सरकार का बड़ा ऐलान: वन्यजीवों के हमले में मौत पर मिलेगा इतना मुआवजा

0
73
Wild animals attack in uttarakhand
Wild animals attack in uttarakhand

Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्तराखंड में जंगली जानवरों का आतंक खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच धामी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। बता दें कि जंगली जानवरों के हमलो से मौत पर अब आश्रितों को चार के बजाय छह लाख रुपये (Wild animals attack in uttarakhand) मुआवजा दिया जाएगा। वहीं, गंभीर रूप से घायल होने वाले व्यक्तियों को एक लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा। इसी के साथ ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वन्यजीव हमलो को कम करने के लिए निवारण प्रकोष्ठ गठन करने का भी निर्णय लिया है।

Wild animals attack in uttarakhand

मुख्यमंत्री धामी की अध्यक्षता में हुई उत्तराखंड राज्य वन्यजीव बोर्ड की 18वीं बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगी। इससे पहले 1 अक्टूबर को हाथी दिवस के अवसर पर सीएम ने हाथी के हमलो से हुई मौतों के मामलों में मुआवजा चार लाख से बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें:
Haridwar crime news
दिनदहाड़े चोरी हुआ मासूम, पुलिस विभाग में हड़कंप

Wild animals attack in uttarakhand: 15 दिन में भीतर मिलेगी मुआवजा राशि

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वन्यजीव हमलो (Wild animals attack in uttarakhand) को कम करने के लिए प्रभावी प्रयासों की जरूरत है। इसके लिए वन विभाग एवं प्रशासन को घटना की सूचना प्राप्त होते ही संबंधित के परिजनों को मुआवजा राशि 15 दिन के भीतर देना पड़ेगा ताकि पीड़ितों को इसके लिए चक्कर न काटने पड़ें। 

यह भी पढ़ें:
IMA POP 2022
भारतीय सेना का अहम हिस्सा बने 314 नौजवान

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि बंदरों से फसलों को होने वाली क्षति को रोकने (Wild animals attack in uttarakhand) के लिए कार्ययोजना बनाई जाए। उन्होंने कहा कि हमें पर्यावरण और विकास में संतुलन बनाकर आगे बढ़ना है। आपको बता दें कि इस बैठक में विधायक रेनू बिष्ट, मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक उत्तराखंड डॉ. समीर सिन्हा, एडीजी वी. मुरुगेशन समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.