व्हाट्सऐप ने बैन किए 71 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स, जानें क्या है वजह?

0
6
WHATSAPP BANNED 72 LAKH ACCOUNTS
WHATSAPP BANNED 72 LAKH ACCOUNTS

DEVBHOOMI NEWS DESK: प्रसिद्ध मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप ने पिछले साल नवंबर के महीने में भारत में 71 लाख से ज्यादा अकाउंट बैन (WHATSAPP BANNED 72 LAKH ACCOUNTS) कर दिए हैं। भारतीय कानून और व्हाट्सऐप के नियमों का उल्लंघन करने पर इन अकाउंट्स को बैन किया गया है। इनमें से 25.7 लाख अकाउंट रिपोर्ट किये जाने से पहले ही बैन कर दिए गए थे।

WHATSAPP BANNED 72 LAKH ACCOUNTS
WHATSAPP BANNED 72 LAKH ACCOUNTS

व्हाट्सऐप ने इसकी जानकारी इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) रूल्स 2021 के अनुसार अपनी मंथली रिपोर्ट में दी है। रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने 1 से 30 नवंबर 2023 के बीच 71 लाख 96 हजार भारतीय यूजर्स के अकाउंट बैन कर दिए हैं। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि व्हाट्सऐप को नवंबर 2023 में 8,841 शिकायतें मिली थीं, जिनमें से 6 के खिलाफ कार्रवाई भी हुई है।

WHATSAPP BANNED 72 LAKH ACCOUNTS
WHATSAPP BANNED 72 LAKH ACCOUNTS

नए फीचर्स ला रहा है व्हाट्सऐप

व्हाट्सऐप ने बताया कि कंपनी जल्द ही कुछ नए फीचर्स भी लाने जा रही है। इन में से एक फीचर सेफ्टी और प्राइवेसी को मजबूत बनाने के बारे में है। इस समय व्हाट्सऐप में एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन, अनजान नंबरों को म्यूट करने और चैट को लॉक करने जैसे फीचर्स मिलते हैं। कंपनी का एक नया फीचर आ रहा है, जिसमें यूजरनेम से कॉन्टैक्ट को सर्च किया जा सकेगा।(WHATSAPP BANNED 72 LAKH ACCOUNTS) इसके साथ ही एक नए फीचर को डेवलप किया जा रहा है जो यूजर्स को वीडियो प्लेबैक पर पहले से ज्यादा कंट्रोल देगा। यूट्यूब की वीडियो की तरह व्हाट्सऐप वीडियो में भी प्लेबैक कंट्रोल्स दिए जाएंगे।

ये भी पढिए-

ADANI-HINDENBURG CASE
ADANI-HINDENBURG CASE

अडाणी-हिंडनबर्ग केस में सुप्रीम कोर्ट का फैसला, SIT जांच से इनकार

WHATSAPP BANNED 72 LAKH ACCOUNTS: जानिए वजह-

कंपनी के मुताबिक अगर किसी अकाउंट से गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा, धमकाने, डराने या परेशान करने, नफरत फैलाने या फिर किसी को उकसाने वाला कंटेंट शेयर किया जा रहा है, तो वो अकाउंट बैन कर दिया जाता है। इसके अलावा अगर कोई यूजर कंपनी के नियम और शर्तों का उल्लंघन करता है, तो भी उसका अकाउंट बैन किया जा सकता है। (WHATSAPP BANNED 72 LAKH ACCOUNTS)

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23

देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज