पौड़ी और उत्‍तरकाशी में बादल फटा, फिर रुकी चारधाम यात्रा ; जानें मौसम का हाल

0
224
Weather Today
Weather Today

Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्‍तराखंड में शुक्रवार की रात मौसम ने फिर करवट ली और बादल (Weather Today) कहर बनकर बरसे। उत्‍तरकाशी और पौड़ी जिले में बादल फटने की घटनाएं सामने आईं। उत्‍तरकाशी में रात करीब ढाई और तीन बजे के बीच पुरोला, बडकोट के नंदगांव और धौंतरी तहसील क्षेत्र में बादल फटने की सूचना मिली।

यह भी पढ़ें:
S.S Sandhu
मुख्य सचिव सुखबीर सिंह संधु को मिला सेवा विस्तार, बढ़ा छह महीने का कार्यकाल..

बादल फटने से पहाड़ बह कर नीचे आ गए जिससे सड़क, रास्ते, पैदल पुलिया, खेत-खलियान और मकान दुकानों को नुकसान पहुंचा है। पुरोला तहसील क्षेत्र में जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने आज शनिवार को अवकाश घोषित किया है।

Weather Today पौड़ी में रात बादल फटने से भारी नुकसान

पौड़ी जिले के थलीसैंण ब्लाक में ग्राम रौली में बीती रात बादल फटने से भारी नुकसान हुआ। गांव के दोनों किनारों पर मौजूद बरसाती गदेरे ऊफान पर आने से गांव की करीब दो हेक्टेयर कृषि भूमि के साथ एक गोशाला भी बह गई।Weather Today

गोशाला में दो बैल और 11 बकरियां थी। इसके साथ ही थलीसैंण-पीठसैंण (Weather Today) मोटर मार्ग पर स्थित एक पुल की दीवार भी बुरी तरह डैमिज हो गई। प्रशासन ने पुल पर आवाजाही पूरी तरह बंद कर दी है।

Weather Today 80 गाँव में सड़कें गायब

रौली गांव में बादल फटने से गांव के तमाम रास्ते और गांव में घरों को एक-दूसरे से जोड़ने वाली आठ पुलिया बह गईं। साथ ही चंदन सिंह की गोशाला के साथ दो बैल और 11 बकरियां भी बरसाती गदेरे की भेंट चढ़ गईं। दर्शन सिंह की गोशाला (Weather Today) को भी नुकसान पहुंचा है। साथ ही प्रमोद नेगी के आवासीय भवन के आंगन का पुश्ता भी क्षतिग्रस्त हो गया। बरसाती गदेरों में ठाकुर सिंह और दर्शन सिंह के घराट थे, जो गदेरे के तेज बहाव में बह गए।

तहसीलदार आनंद पाल ने बताया कि गांव को मुख्य सड़क से जोड़ने वाली सड़क भी बाढ़ की भेंट चढ़ गई है। बरसाती गदेरों के तेज बहाव से थलीसैंण-पीठसैंण मोटर मार्ग पर ग्राम बगवाड़ी के समीप स्थित पुल के एक ओर का हिस्सा नदी के तेज बहाव में बह गया, जिस कारण पुल पर आवाजाही पूरी तरह बंद कर दी गई है।Weather Today

पुल पर आवाजाही बंद होने से करीब 80 गांवों का संपर्क टूट गया है। इनमें करीब 72 गांव के लोग थलीसैंण-जसपुरखाल-उफरैंखाल-जगतपुरी होते हुए पीठसैंण पहुंच रहे हैं।

इसके चलते उन्हें करीब 25 किमी का अतिरिक्त सफर तय करना पड़ रहा है। जबकि, आठ गांवों के लिए फिलहाल सड़क (Weather Today) संपर्क पूरी तरह बंद है। लोक निर्माण विभाग ने इन आठ गांवों के ग्रामीणों के लिए वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था की है।

Weather Today फिलहाल मौसाम का हाल

मौसम विभाग (Weather Today) के अनुसार आज प्रदेश में आंशिक बादल छाये रहने के आसार हैं। देहरादून, उत्तरकाशी व बागेश्वर में कहीं-कहीं तीव्र बौछारें पड़ सकती हैं। जबकि, कुछ क्षेत्राें में धूप खिलने की संभावना है।

शुक्रवार को दून में सुबह से चटख धूप खिली रही। जिससे पारे में उछाल दर्ज किया गया। दिनभर उमस ने बेहाल किया। जबकि, दोपहर में शहर के कई क्षेत्रों में झोंकेदार हवा के साथ तीव्र बौछारें पड़ीं। हालांकि, शाम को आसमान फिर साफ हो गया और धूप खिल गई।Weather Today

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार साइक्लोनिक सर्कुलेशन के हिमालयी क्षेत्र में कमजोर पड़ने के कारण मूसलाधार वर्षा फिलहाल कम है। लेकिन, बौछारों का दौर जारी है।

अगले चार दिन उत्तराखंड में ज्यादातर जगह हल्के बादल छाये रह सकते हैं। कहीं-कहीं बिजली चमकने के साथ तेज बौछारों के आसार हैं। कुछ जिलों में भारी वर्षा की भी आशंका है। मौसम विभाग (Weather Today) ने इन जगह पर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com