सावधान: आज उत्तराखंड के इन जिलों में बारिश का रेड अलर्ट…

0
174
weather red alert
weather red alert

Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्तराखंड मौसम संभलने का नाम नहीं ले रहा है, लगातार बारिश ने कहर (weather red alert) ढाया हुआ है। आज आईएमडी ने कुछ जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। साथ ही पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश और भूस्खलन की चेतावनी दी गई है।

यह भी पढ़ें:
By-Election 2023
बागेश्वर जिले में आचार संहिता लागू, नए विकास कार्य बंद..

11 से 14 अगस्त तक उत्तराखंड के अधिकांश जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। उत्तराखंड पुलिस ने भी एक एडवाइजरी जारी कर लोगों को तूफान के साथ भारी बारिश की संभावना के बीच संभावित भूस्खलन और गंभीर जलभराव की चेतावनी दी है।

Weather Red Alert:

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, शुक्रवार को देहरादून, पौड़ी और टिहरी में बहुत भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट (weather red alert) जारी किया है। बाकी जगह चंपावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में बहुत भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट है। कुछ जिलों में भी कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ तेज बौछारें पड़ सकती हैं।weather red alert

ये सब आने वाली 14 अगस्त तक बने रहने की आशंका है। पिछले तीन दिनों से देहरादून के कई इलाकों में भारी बारिश का मौसम बना हुआ है। मालदेवता और सहस्रधारा की तरफ में बारिश से बुरे हाल हैं। मालदेवता के सरखेत में सड़कें बहने के साथ ही बिजली के पोल तक बह गए हैं।

संवेदनशील जगहों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और भूस्खलन की संभावना को देखते हुए, उत्तराखंड पुलिस ने लोगों को सुरक्षित और कंक्रीट के घरों में आश्रय लेने और पेड़ों से बचने सहित यात्रा करते समय आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी है।weather red alert

बाहर राज्यों से या रहे लोगों से ज्यादा गतिविधियों से बचने और पहाड़ी राज्य की यात्रा के दौरान मौसम (weather red alert) के पूर्वानुमान की जांच करते रहने का भी आग्रह किया गया है।

आईएमडी द्वारा जारी आंकड़ों के हिसाब से, उत्तराखंड में 24 घंटों में (गुरुवार सुबह 8:30 बजे तक) 20.1 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिसमें सबसे अधिक 109.6 मिमी बारिश देहरादून में, इसके बाद 65.3 मिमी बारिश उधम सिंह नगर में और 34.2 मिमी बारिश चम्पावत में हुई।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com