बागेश्वर जिले में आचार संहिता लागू, नए विकास कार्य बंद..

0
205
By-Election 2023
By-Election 2023

Uttarakhand Devbhoomi Desk: पूर्व विधायक चंदन राम दास के देहांत के बाद बागेश्वर विधानसभा (By-Election 2023) सीट खाली हो गई थी, जिस पर आने वाली 5 सितंबर को उप चुनाव होगा। उप चुनाव के चलते बागेश्वर में आचार संहिता लागू कर दी गई है, इसलिए अब सभी सरकारी काम चुनाव परिणाम तक रोक दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:
UK Land Law
उत्तराखंड भू-कानून की मांग लेकर जनता पहुँची मुख्यमंत्री आवास..

बागेश्वर विधानसभा सीट के उप चुनाव में 118225 मतदाता अपना विधायक चुनेंगे। इनमें 60,045 पुरुष और 58,180 महिला मतदाता हैं। सर्विस मतदाताओं की संख्या 2207 है। जिनमें 57 महिला मतदाता हैं। विधानसभा क्षेत्र में 28 सेक्टर के 172 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

By-Election 2023: आचार संहिता लागू

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पूरे जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता (By-Election 2023) लागू कर दी गई है। धारा 144 भी तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। इसके लिए टीमें सक्रिय कर दी गई हैं। पेड न्यूज पर भी नजर रखी जाएगी।

10 अगस्त को निर्वाचन आयोग चुनाव की अधिसूचना जारी करेगा। 10 से 17 अगस्त तक नामांकन होंगे। 18 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 21 अगस्त नाम वापसी की तिथि होगी। 5 सितंबर को मतदान होगा। 8 सितंबर को मतगणना की जाएगी।By-Election 2023

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आचार संहिता (By-Election 2023) के दौरान नए विकास कार्य नहीं होंगे। जो कार्य शुरू हो गए हैं, उन पर किसी प्रकार की रोक नहीं रहेगी, वह कार्य चलते रहेंगे। उन्होंने कहा कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों में कराए जाने वाले जरूरी कार्य चुनाव आयोग की अनुमति से किए जाएंगे।

By-Election 2023: 9 बूथों में नेटवर्क गायब

विधानसभा क्षेत्र के नौ बूथ संचार विहीन हैं। इन बूथों में वायरलेस के माध्यम से संचार सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। संचार विहीन बूथों से सूचनाओं के आदान-प्रदान में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी। इसी के साथ आपदाग्रस्त इलाकों में भी पुनर्निर्माण के कार्य नहीं रुकेंगे।

जिले में बिजली पानी सड़क संचार की सुविधाएं पटरी से उतर रही हैं। गांवों को जोड़ने वाली सड़कें और रास्ते मलबे में तब्दील हो चुके हैं। यहां आपदा से 10 हजार लोग बुरी तरह प्रभावित थे।

जिले का कपकोट आपदा की दृष्टि से अति संवेदनशील है। डीएम अनुराधा पाल ने कहा कि जिले को दो नए एस़डीएम मिले हैं। आपदा प्रभावित क्षेत्रों में व्यवस्था बनाने में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी।

कल बुधवार को SP बागेश्वर अक्षय प्रहलाद कोण्डे द्वारा भी आगामी विधानसभा उपचुनाव 2023 (By-Election 2023) को शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराये जाने हेतु पुलिस कार्यालय बागेश्वर में पुलिस अधिकारियों के साथ मीटिंग की गई और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। विधानसभा क्षेत्र को तीन जोन, 28 सेक्टर में बांटा गया है।by-election 2023

10 अगस्त को निर्वाचन आयोग चुनाव (By-Election 2023) की अधिसूचना जारी करेगा। 10 से 17 अगस्त तक नामांकन होंगे। 18 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 21 अगस्त नाम वापसी की तिथि होगी। 5 सितंबर को मतदान होगा। 8 सितंबर को मतगणना की जाएगी।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com