गढ़वाल को कुमाऊँ से जोड़ेगी ये ट्रेन, अब यात्रा होगी और भी आसान

0
252
Vande metro train

Uttarakhand Devbhoomi Desk: पूरे देश में वंदे भारत ट्रेन की सफल यात्रा के बाद भारतीय रेलवे ने इसे क्षेत्रीय स्तर पर भी शुरू करने का फैसला लिया है। ताकि (Vande metro train) छोटे शहर भी भारतीय तकनीकी से निर्मित इन रेलगाड़ियों की सुविधाएं प्राप्त कर सके। इसी क्रम में गढ़वाल मण्डल को कुमाऊँ मण्डल से जोड़ने वाली ट्रेन सेवा देहरादून से काठगोदाम के बीच शुरू होने जा रही है।

बता दें कि वंदे भारत ट्रेन भारतीय तकनीक से निर्मित हायड्रोजन बेस्ड इंजन के सिद्धांत पर काम करती है और इससे प्रदूषण होने की संभावनाएं ना के बराबर होती है। इसका निर्माण कार्य देश के ही इंजीनियरों की देख रेख में, भारत में ही किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:
Uttarakhand forest fire incidents
उत्तराखंड में दहकते जंगलों ने बढ़ाई वन विभाग की मुश्किलें

Vande metro train: इस माह के अंत तक प्रस्तुत कर दिया जाएगा ट्रेन का डिजाइन

अधिकारियों के अनुसार वंदे मेट्रो ट्रेन का डिजाइन जून माह के अंत तक प्रस्तुत कर दिया जाएगा। और इसे एक से दो साल के भीतर चलाने की योजना है। इससे यात्रियों के लिए रेल यात्रा और भी सुखद होगी।

बता दें कि इस ट्रेन के चलने बाद गढ़वाल क्षेत्र को कुमाऊँ को (Vande metro train) जोड़ने वाली ये तीसरी ट्रेन होगी|। इससे पहले देहरादून से काठगोदाम रेल मार्ग पर दो रेल गाड़ियां, नैनी जन शताब्दी और काठगोदाम एक्सप्रेस अपनी सेवाएं दे रही हैं। ये गाड़ियां क्रमशः दोपहर 3:55 पर और रात 11:30 बजे चलती हैं। तीसरी ट्रेन के चलने से गढ़वाल- कुमाऊँ सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें:
Uttarakhand Board Exam Result
इस दिन जारी होगा उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा का परिणाम, विभाग ने तैयारी की पूरी