एक महीने बाद टिहरी बांध से बिजली उत्पादन शुरू, इस वजह से बंद था उत्पादन

0
238
TEHRI DAM ELECTRICITY PRODUCTION RESUME
TEHRI DAM ELECTRICITY PRODUCTION RESUME

DEVBHOOMI NEWS DESK: एक महीने तक बंद रहने के बाद आज यानी छह जुलाई से टिहरी बांध में बिजली उत्पादन फिर से शुरू (TEHRI DAM ELECTRICITY PRODUCTION RESUME) हो जाएगा। बता दें कि पिछले एक महीने से टिहरी बांध जल विद्युत परियोजना पर बिजली उत्पादन बंद किया गया था। बिजली उत्पादन बंद होने के अलावा बांध का पानी भी रोका गया था। बिजली उत्पादन को रोकने का कारण टिहरी बांध जल विद्युत परियोजना के पंप स्टोरेज प्लांट (पीएसपी) के का काम था।

TEHRI DAM ELECTRICITY PRODUCTION RESUME
TEHRI DAM ELECTRICITY PRODUCTION RESUME

2 जुलाई तक रोका गया था उत्पादन

टिहरी हाइड्रो पावर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (टीएचडीसी) द्वारा बांध पर बिजली उत्पादन एक महीने के लिए 2 जुलाई तक रोक दिया गाय था लेकिन 2 जुलाई को क्लोजर को तीन दिन के लिए और बढ़ा दिया गया था। पीएसपी का काम पूरा होने अब से एक हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू हो गया। बता दें इस से पहले एक हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन टिहरी बांध और चार सौ मेगावाट का कोटेश्वर बांध से हो रहा है। अब इस पीएसपी को मिलाकर 2400 मेगावाट बिजली का उत्पादन टिहरी बांध में होगा। (TEHRI DAM ELECTRICITY PRODUCTION RESUME)

ये भी पढिए-

HEAVY RAINFALL IN UTTARAKHAND
HEAVY RAINFALL IN UTTARAKHAND

उत्तराखंड में बारिश का कहर, इन इलाकों में आपदा जैसे हालात

TEHRI DAM ELECTRICITY PRODUCTION RESUME: टीएचडीसी ने किया अलर्ट जारी

बिजली उत्पादन शुरू होने के साथ ही आज से टिहरी बांध से पूरी कैपेसिटी से पानी छोड़ा जाएगा। टिहरी और कोटेश्वर झील से पानी न छोड़े जाने की वजह से भागीरथी नदी में इन दिनों जलस्तर कम हो गया था। अब बांध से पानी छोड़े जाने के बाद जलस्तर बढ़ेगा। जलस्तर को देखते हुए टीएचडीसी ने बीते शुक्रवार को ही भागीरथी नदी के किनारे बस्तियों और देवप्रयाग आदि जगहों पर स्थानीय लोगों को अलर्ट कर दिया। बांध प्रशासन द्वारा लोगों को नदी किनारे नहीं जाने के निर्देश दिए गए हैं।

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज