विधानसभा का मॉनसून सत्र आज से, विपक्ष हंगामे की तैयारी में

0
131
uttarakhand vidhansabha news
uttarakhand vidhansabha news

UTTARAKHAND DEVBHOOMI DESK:आज से उत्तराखंड विधानसभा का मॉनसून सत्र शुरू होने जा रहा है।(uttarakhand vidhansabha news) ये सत्र इस बार 3 दिन के लिये आयोजित किया जाएगा। इस सत्र में सरकार की ओर से अनुपूरक बजट भी पेश किया जाएगा। इस से पहले ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण (भराड़ीसैंण) में मार्च में बजट सत्र हुआ था। उसके बाद अभी तक विधानसभा का सत्र नहीं बुलाया गया है। नियमनुसार छह माह के भीतर सत्र अवश्य आयोजित होना चाहिए। पिछला सत्र हुए छह माह का समय होने जा रहा है, अब ऐसे में ये सत्र सरकार के लिए भी और विपक्ष के लिए भी अहम होने वाला है।

uttarakhand vidhansabha news
uttarakhand vidhansabha news

आज पहले दिन सदन में पूर्व कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास और पूर्व विधायक कुँवर सिंह नेगी के निधन पर शोक प्रकट किया जाएगा और उन्हें श्रद्धांजलि दी जाएगी। इस बार के सत्र के दूसरे दिन सदन में भारी हंगामा होने के आसार हैं।(uttarakhand vidhansabha news) सरकार को सदन में सत्र के दौरान आपदा, अतिक्रमण, लोकायुक्त समेत कई अन्य मुद्दों पर विपक्ष घेरने की तैयारी में है।

ये भी पढ़ें-

uttarakhand latest news
uttarakhand latest news

उपनल के 7000 से अधिक कर्मचारियों की छुट्टी, ये हैं कारण

 

uttarakhand vidhansabha news:ये होंगे सत्र के मुख्य कार्यक्रम-

विस सत्र में प्रदेश सरकार की ओर से बुधवार को अनुपूरक बजट पेश करने की तैयारी है, अनुपूरक बजट पांच हजार करोड़ रुपये तक का हो सकता है। इस बार सत्र के दौरान अनुपूरक बजट समेत 13 विधेयक पेश किए जाएंगे।(uttarakhand vidhansabha news) राज्य आंदोलनकारियों के लिए 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण समेत अन्य विधेयक, वित्त विभाग की वार्षिक ऑडिट रिपोर्ट, लेखा प्रत्यावेदन रिपोर्ट को सदन के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। सदन में छह सितंबर को प्रश्न काल होगा। सात सितंबर को जन्माष्टमी पर सार्वजनिक अवकाश के चलते सदन की सारी कार्यवाई स्थगित रहेगी। इसके बाद आठ सितंबर को सदन में चर्चा के बाद अनुपूरक बजट पारित किया जाएगा।

ये भी पढे-

Uttarakhand mosoon 2023
Uttarakhand mosoon 2023

उत्तराखंड में अगस्त में दस सालों में सबसे कम बारिश

 

बीते सोमवार को विधानसभा की अध्यक्षा ऋतु खंडूड़ी भूषण की अध्यक्षता में हुई कार्य समिति की बैठक हुई थी जिसमें सत्र के लिए दो दिन के कार्यक्रम तय किए गए। अब कल यानि छह सितंबर को समिति की फिर से बैठक होगी, जिसमें सत्र में आगे के कार्यक्रम तय किए जाएंगे। विधानसभा अध्यक्ष खंडूड़ी ने सर्वदलीय नेताओं की  बैठक ली। उन्होंने सभी से सदन के इस सत्र को शांतिपूर्ण ढंग से चलाने में सहयोग की बात कही।(uttarakhand vidhansabha news)

 

ऐसी ही देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहिए देवभूमि न्यूज से।