उत्तराखंड कांग्रेस ने पुरोला सांप्रदायिक तनाव के लिए भाजपा से जुड़े समूहों को जिम्मेदार ठहराया

0
214
Uttarakhand Purola News

Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्तराखंड कांग्रेस अध्यक्ष करण महरा ने कहा कि वे पहले दिन से कह रहे हैं कि सत्ता पक्ष और उससे जुड़े संगठन पुरोला (Uttarakhand Purola News) मामले को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रहे हैं.
विपक्षी दल कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से जुड़े संगठनों पर 26 मई को एक लड़की के कथित अपहरण के प्रयास को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश करने का आरोप लगाया है, जिसने उत्तराखंड के पुरोला में तनाव पैदा कर दिया था।

काँग्रेस के अनुसार एक मुस्लिम और एक हिंदू व्यक्ति ने कथित तौर पर “लव जिहाद” के आरोपों को भड़काने (Uttarakhand Purola News) के लिए लड़की का अपहरण करने की कोशिश की, एक दक्षिणपंथी समूह ने इस मामले को हिंदू महिलाओं को लुभाने के लिए एक कथित मुस्लिम साजिश का वर्णन करने के लिए उपयोग किया। जबकि न्यायालय और केंद्र सरकार आधिकारिक तौर पर इस शब्द को मान्यता नहीं देते हैं।

ये भी पढ़ें:
Rajnath Singh News
आज उत्तराखंड दौरे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, यहां प्रबुद्ध सम्मेलन को करेंगे संबोधित


Uttarakhand Purola News: काँग्रेस ने ठहराया भाजपा को पुरोला का दोषी

दोनों आरोपियों को 27 मई को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन दक्षिणपंथी समूहों ने (Uttarakhand Purola News) विरोध प्रदर्शन किया और मुसलमानों की दुकानों और घरों पर हमला किया। अधिकारियों ने एक हिंदू महापंचायत (भव्य सभा) के लिए अनुमति देने से इनकार कर दिया क्योंकि पुरोला में मुस्लिम व्यापारियों को दुकानें बंद करने और 15 जून तक राज्य छोड़ने की धमकी देने वाले पोस्टर लगे थे। धमकियों के बाद तनाव ने 45 में से 40 मुस्लिम व्यापारियों और निवासियों को शहर छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया।

उत्तराखंड कांग्रेस अध्यक्ष करण महरा ने रविवार को कहा कि वे पहले दिन से कह रहे हैं कि सत्ता पक्ष और उससे जुड़े संगठन पुरोला मामले को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रहे हैं। “अफ़सोस की बात है। इसके विपरीत जब पौड़ी गढ़वाल के एक रिसेप्शनिस्ट की हत्या की गई तो दक्षिणपंथी संगठनों ने चुप्पी साध ली…तब भाजपा नेता का बेटा शामिल था.”

ये भी पढ़ें:
BAN ON STRIKE IN UK
उत्तराखंड में अगले 6 महीनों के लिए एस्मा लागू, जानिए ये कारण-

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com